क्रिकेट

कौन है एजाज पटेल? जिन्होंने टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

Advertisement

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट मैच चल रहा है। इस मैच के प्रमुख केंद्र रहे गेंदबाज एजाज पटेल न्यूजीलैंड के काफी उम्दा गेंदबाज है। बता दें कि एजाज पटेल ने इस टेस्ट मैच में काफी बड़ा कमाल कर दिखाया है। उन्होंने 10 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है और अपना नाम उस सूची में दर्ज करवा लिया है जिन क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट की एक मैच में लगातार 10 विकेट हासिल की है। बता दें कि एजाज पटेल का कनेक्शन भारत से भी है जो कि हम इस लेख में जानेंगे।

Advertisement

एजाज पटेल का भारत से पुराना रिश्ता

बता दें कि एजाज पटेल का भारत से बहुत पुराना संबंध है। उनका जन्म मुंबई के जोगेश्वरी में हुआ था। 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई के जोगेश्वरी में जन्मे जांच पटेल की शुरुआती शिक्षा और पालन-पोषण मुंबई में ही हुआ था। परंतु कुछ वर्षों बाद में अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड में शिफ्ट हो गए और उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई न्यूजीलैंड से ही पूरी की। एजाज पटेल को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और इस शौक को उन्होंने न्यूजीलैंड में भी कायम रखा।

Advertisement

मेहनत और लगन से न्यूजीलैंड की टीम में बनाई जगह

एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड में अपनी मेहनत और लगन के बल पर अपने क्रिकेट की प्रतिभा को जाहिर किया और सफलता प्राप्त की। एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड की टीम में अपने लिए जगह बनाई और टीम के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया। एजाज पटेल की प्रतिभा का कमाल हमने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में देखा जहां पर उन्होंने 10 विकेट हासिल कर अनोखा रिकॉर्ड कायम किया।

Advertisement

भारत की धरती पर बनाया यह रिकॉर्ड

Advertisement

एजाज पटेल ने एक और भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। एजाज पटेल पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने भारत की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 10 में से 10 विकेट ले लिए। एजाज पटेल की बल्लेबाजी के आगे टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर के सभी बल्लेबाज खेल दिखाई दिए। परंतु मयंक अग्रवाल उनके सामने अच्छे खासे टिके रहे। बता दें कि साल 2012 में जीतन पटेल ने हैदराबाद में हुए टेस्ट क्रिकेट मैच में 4 विकेट हासिल किए थे। जिन के बाद अब एजाज पटेल ने भारत की धरती पर यह रिकॉर्ड बनाया।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.