क्रिकेट

वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद धोनी का 9 साल पुराना पोस्ट वायरल

Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान माने जाते रहे हैं। उनकी कप्तानी में भारत की टीम को वैश्विक स्तर पर एक अलग पहचान दिलाने का काम किया था। महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में ही भारत ने साल 2007 में खेला गया T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी और साथ ही साथ 2011 में वनडे वर्ल्ड कप भी अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी ने ही टीम को अंधकार के गर्त में से उजाले की दुनिया में लाने का प्रयास किया था।

Advertisement

लगातार 8 टेस्ट मैच हारी थी भारत की टीम

परंतु एक समय ऐसा भी आया जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम का फिर से बुरा समय आ गया था। वह समय था साल 2011 वर्ल्ड कप के बाद का। भारतीय टीम विदेशी धरती पर लगातार आठ में से आठ टेस्ट मैच हार चुकी थी। साल 2011 से लेकर साल 2012 के बीच इंग्लैंड की धरती पर खेला गया पहला टेस्ट मैच सीरीज जिसमें चार मैच खेले जाने थे और भारत चारों टेस्ट मैच हार चुका था।

Advertisement

धोनी ने खुद को ठहराया था दोषी

इसके बाद इंग्लैंड में ही साल 2014 में हुए टी-20 सीरीज भी पूरी तरह से भारत हार चुका था। और बाद में ऑस्ट्रेलिया में हुई टेस्ट मैच सीरीज में भी चारों में भारत हार चुका था। जिसमें तीसरी मैच हारने के तुरंत बाद ही महेंद्र सिंह धोनी ने यह कहा था कि मैं इस हार के लिए खुद को दोषी मानता हूं। मैं कप्तान हूं और पूरा दोष मेरा है। महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा दिखाई गई इस प्रामाणिकता के चलते हर कोई उनकी सराहना कर रहा था।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच हारने के तुरंत बाद ही महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और अगले कप्तानी विराट कोहली को सौंप दी गई थी। बता दें कि विराट कोहली भी अब T20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ चुके हैं। बतौर कप्तान विराट कोहली अब तक 50 मैच T20 फॉर्मेट में खेल चुके हैं। वही महेंद्र सिंह धोनी T20 फॉर्मेट में बतौर कप्तान 72 मैच खेल चुके हैं।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.