मनोरंजन

फिल्म तिरंगा में निभाया था प्रलयनाथ का किरदार, आज कल कुछ ऐसी ज़िन्दगी जी रहे है दीपक शिर्के

बॉलीवुड के माध्यम से न केवल हीरो का किरदार निभाने वाले अभिनेता बल्कि विलेन का किरदार निभाने वाले कलाकार भी काफी प्रसिद्ध हुए। इन प्रसिद्ध विलेन का किरदार निभाने वालों में से एक थे दीपक शिर्के। दीपक शिर्के ने बॉलीवुड में रहते हुए कई सारी फिल्में की जिनमें उन्होंने सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की भूमिका निभाई। परंतु लोगों ने उन्हें नकारात्मक भूमिका में ही सबसे ज्यादा पसंद किया और उनके जैसा विलेन का किरदार शायद ही और कोई निभा सकता था।

बता दे कि दीपक शिर्के का जन्म साल 1937 में महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती दौर में काफी संघर्ष देखा। पांच भाई बहन में सबसे बड़े दीपक शिर्के बचपन से ही एक्टिंग को चाहते थे। हालांकि पढ़ाई करते समय वह दिन भी आया जब उन्हें लगा कि पुलिस की नौकरी ज्वाइन की जाए। परंतु एक संयोग से वह एक्टिंग की दुनिया में आगे बढ़ गए और काफी महारत हासिल की।

दीपक शिर्के ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1976 में एक मराठी प्ले राजमुकुट से की थी। हालांकि इस प्ले में दीपक शिर्के को बहुत ही छोटा रोल निभाने का अवसर मिला था लेकिन दीपक शिर्के की शुरुआत यहीं से हुई थी। इसके बाद दीपक शिर्के ने और भी कई सारे मराठी नाटकों और फिल्मों में काम किया। संयोग से आगे चलते चलते दीपक शिर्के का नाम प्रसिद्ध होता गया और वह ऊपर आते गए।

इसी बीच उनके जीवन में सबसे प्रमुख मोड़ तब आया जब उन्हें मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म अग्निपथ में काम करने का मौका मिला। अमिताभ बच्चन के साथ इस फिल्म में दीपक शिर्के ने अन्ना शेट्टी का किरदार निभाया और लोगों को उनके द्वारा निभाया गया यह किरदार काफी पसंद आया। यहीं से दीपक शिर्के ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली थी और उनकी डिमांड भी बढ़ने लगी थी।

बाद में दीपक शिर्के को साल 1993 में आई फिल्म तिरंगा में अभिनेता राजकुमार और नाना पाटेकर के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उन्होंने प्रलय नाथ गुंडा स्वामी का किरदार निभाया था। इस किरदार को करने के लिए पहले दीपक शिर्के थोड़ा हिचकीचा रहे थे क्योंकि सामने अभिनेता राजकुमार से और दीपक शिर्के को ऐसा लग रहा था कि वह राजकुमार के सामने एक्टिंग कर पाएंगे या नहीं। परंतु दीपक शिर्के ने इतनी अच्छी एक्टिंग की थी कि राजकुमार ने स्वयं उन्हें फोन करके उनकी तारीफ की थी।

बता दें कि फिलहाल दीपक शिर्के फिल्मी दुनिया से तो दूर है लेकिन साल 2019 में वे मैक्स प्लेयर पर रिलीज हुई सीरीज पांडू में दिखाई दिए थे। इसके साथ किए हुए साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म ब्लैक मार्केट में भी दिखाई दिए। इसके अलावा दीपक अपने परिवार के साथ अपने घर में ही खुशहाल जीवन बिता रहे हैं।

Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.