मनोरंजन

ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजी गई फिल्म ‘कुझंगल’, शेरशाह और उद्यम सिंह को छोड़ा पीछे

Advertisement

94 वे अकादमिक पुरस्कार यानी ऑस्कर अवार्ड के लिए भारत की ओर से तमिल फिल्म ‘कुझंगल’ का नाम भेजा गया है। इस फिल्म के निर्देशक विनोथराज है और इस फिल्म के निर्माता शाजी एन करूण है। इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजे जाने की औपचारिक जानकारी फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव सुप्राण सेन के द्वारा न्यूज़ एजेंसी ओ को दी गई। इस फिल्म के नाम का चयन फिल्म के निर्माता की अध्यक्षता में 15 सदस्यों की जूरी ने किया।

Advertisement

बता दें कि साल 2021 के ऑस्कर अवॉर्ड का फंक्शन 27 मार्च 2022 को आयोजित किया गया है जिसके लिए नामांकन की घोषणा 8 फरवरी 2022 को ही रखी गई है। साल 2021 में ऑस्कर अवार्ड के लिए कुल 14 फिल्में रेस में थी जिन को पछाड़कर तमिल फिल्म ‘कुझंगल’ ने अपना स्थान काबीज किया। इस फिल्म ने इसी साल की शुरुआत में नीदरलैंड्स में आयोजित किए गए 50 में फिल्म फेस्टिवल रॉटरडम में टाइगर अवार्ड भी जीता था।

बता दें कि यह फिल्म एक शराबी पिता और उसके बेटे की जीवनी पर आधारित है। फिल्म को दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया गया। फिल्म में शराबी पिता की पत्नी मायके चली जाती है और बेटा अपने पिता के साथ मिलकर अपनी मां को वापस घर लाने की कोशिश करता है। फिल्म की विशेष बात यह है कि इस फिल्म की कहानी इस फिल्म के निर्देशक विनोथराज की जीवनी पर आधारित है।

Advertisement

कुझंगल के अलावा सिद्धार्थ मल्होत्रा की शेरशाह और विक्की कौशल की सरदार उधम सिंह भी इस सूचि में शामिल थी। लेकिन इन साड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए कुझंगल ने अपनी जगह ऑस्कर की लिस्ट में बनाई। 

Advertisement

बता दे कि इससे पहले 1958 में आई फिल्म मदर इंडिया ने ऑस्कर अवार्ड में शीर्ष पांच फिल्मों में जगह बनाई थी। उसके बाद साल 1989 में आई फिल्म सलाम बॉम्बे में भी शीर्ष पांच में अपना स्थान बनाया था। साल 2001 में आई आमिर खान की फिल्म लगान ने अंतिम पांच मैं अपनी जगह बनाई थी। हालांकि आज तक कोई भी भारतीय फिल्म ने ऑस्कर अवार्ड नहीं जीता है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.