Connect with us

Hi, what are you looking for?

मनोरंजन

मशहूर कलाकार जॉनी लीवर कभी सड़कों पर पेन बेचा करते थे, एक समय जेल भी जा चुके है

कहते हैं हर व्यक्ति को संघर्ष की कसौटी से होकर ही गुजरना पड़ता है। बिना संघर्ष किए कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में सफल नहीं हो पाया है। आज हम जितने भी सफल व्यक्तियों को देखते हैं उन सब के अतीत में कहीं ना कहीं संघर्ष छिपा हुआ होता है। ऐसे ही एक बड़ी हस्ती के संघर्ष के बारे में हम इस लेख में बताने जा रहे हैं। जिस व्यक्ति के पूरे दिनों से लेकर अच्छे दिनों तक की कहानी को संक्षिप्त में हम बताने जा रहे हैं उनका नाम है मशहूर कॉमेडी कलाकार जॉनी लीवर।

देश में जॉनी लीवर को कौन नहीं जानता। अपनी उत्तम कलाकारी और कॉमेडी के लिए मशहूर कॉमेडी कलाकार जॉनी लीवर ने बॉलीवुड में अब तक 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। जॉनी लीवर आज देश के सबसे चहीते कॉमेडी कलाकारों में से एक है। जॉनी लीवर को आज हम सफलता के जिस शिखर पर देख रहे हैं वहां पर पहुंचने के लिए जॉनी को बहुत मशक्कत करनी पड़ी।

जॉनी लीवर का जन्म आंध्र प्रदेश राज्य में हुआ था। जॉनी लीवर का असली नाम जॉनी प्रकाश है। जॉनी लीवर के दो छोटी बहनों और दो छोटे भाई हैं। ऐसा कहा जाता है कि जॉनी लीवर केवल सातवीं कक्षा तक ही पढ़ाई कर पाए थे। जॉनी के परिवार की आर्थिक परिस्थिति बहुत ही खराब थी। जॉनी के पिता जॉनी प्रकाश जनुमाला हिंदुस्तान लीवर कंपनी में काम करते थे। परिवार की आर्थिक परिस्थिति ठीक ना होने के कारण जॉनी को सातवीं कक्षा से ही अपनी पढ़ाई छोड़ देनी पड़ी। इसी दौरान जॉनी ने सोचा कि अपने ही परिवार की आर्थिक मदद की जाए।

दरसल वहीं से जॉनी के जीवन की संघर्ष गाथा आरंभ हुई। बताया जाता है कि बचपन में जॉनी मुंबई की गलियों में पेन बेचने का काम करते थे। पेन बेचने का काम जॉनी ने बहुत दिनों तक किया। जिसके बाद जॉनी के पिता ने उन्हें हिंदुस्तान युनिलीवर कंपनी में एक छोटी नौकरी दिलवा दी। नौकरी करते हुए जॉनी बॉलीवुड के कलाकारों की मिमिक्री करते थे और अपने सहयोगियों को खूब हंसाते थे।

जॉनी को एक्टिंग करने का शौक बचपन से ही था। वह बड़े बड़े कलाकारों की नकल उतारते और उनकी तरह एक्टिंग करते थे। इसी बीच संयोग से जॉनी लीवर की मुलाकात फिल्म अभिनेता संजय दत्त से हुई। संजय दत्त जॉनी लीवर की एक्टिंग देख कर बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने जॉनी लीवर को सन 1989 में बनी फिल्म दर्द का रिश्ता में काम करने का अवसर दिया। और वही से जॉनी के किस्मत का ताला खुल गया।

उसके बाद जॉनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपनी मेहनत और लगन से जॉनी लीवर ने लोगों के दिल पर खूब राज किया। एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में कॉमेडी किरदार निभाया और लोगों को खूब हंसाया। जॉनी लीवर के आज भी देश में करोड़ों फैंस है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जॉनी लीवर को 13 फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुके हैं।

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...