स्वास्थ्य

अगर हाथ पैर में होती है झनझनाहट तो हो जाए सावधान, इस गंभीर बीमारी के संकेत

आम तौर पर अगर हम लोग बात करते है सेहत की तो इस मामले में लोग अपने तरीके से कार्य करते है और चीजो को समझते भी है लेकिन फिर कई जगहों पर ये ये चीजे हाथ से बेकाबू भी हो जाती है और हेल्थ में बड़े इशू आने लग जाते है. ऐसा ही एक मामला है जो तेजी से लोगो के बीच में पनप रहा है, बढ़ रहा है और वो मामला है हाथ और पैरो में झनझनाहट का. अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते है लेकिन ये असल में काफी ज्यादा सीरियस इशू है.

चलिए फिर हम लोग आपके साथ में पॉइंट के साथ में ये बाते साझा करते है और जानने का प्रयास करते है कि अगर हाथ या फिर पाँव में झनझनाहट हो रही है तो फिर आपको क्या कुछ दिक्कत संभावित रूप से हो सकती है और आपको इनके ऊपर काम करके इनको वाकई में ठीक करने की जरूरत है.

Advertisement

  1. विटामिन बी12 की कमी से आपको ये समास्या हो सकती है. अगर ये समस्या बढती है तो फिर इससे आपका पूरा शरीर खराब हो सकता है और आपको गंभीर मसल्स से जुडी हुई दिक्कते आ सकती है जो आपके मस्तिष्क पर विपरीत असर डालती है.
  2. जब किसी व्यक्ति के थाइरोइड की दिक्कत होती है यानी उस ग्रंथि में गडबड हो रही है तब भी इस तरह की दिक्कत देखने में आती है और ये बढती ही है.
  3. जब डायबिटीज अपने शुरूआती स्तर पर होता है तब भी ये आपको इस तरह से ये लक्षण देता है जिसमे आपके हाथ और पाँव में सुन्नपन आता है और झंझानाहट होने लग जाती है.
  4. एक विशेष तरह की कार्पल टनल सिंड्रोम नाम की भी बीमारी है जो आपको इस तरह की दिक्कत दे सकती है, अगर ये दिक्कत बढती है तो फिर आपके शरीर में ये परमानेंट रूप भी ले लेती है इसलिए इसे शुरू में ही कण्ट्रोल कर ले.

ये कुछ एक चीजे है जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए और अगर आपको ये इस तरह की चीजे होते हुए अपने साथ में नजर आने लग रही है तो आपको जितना जल्दी हो सकता है उतना जल्दी एक हेल्थ एक्सपर्ट से जाकर के बात करनी चाहिए.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.