Connect with us

Hi, what are you looking for?

स्वास्थ्य

प्रेगनेंसी में ये गलती भूलकर भी न करे, वरना पैदा हो सकते है अंधे बच्चे

आम तौर पर प्रेगनेंसी में लोग हर चीजो का ख्याल रखते है क्योंकि ये एक औरत की जिन्दगी में बहुत ही ज्यादा मायने रखने वाला समय होता है और इस बात को कोई भी नकार नही सकता है लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत फिर यहाँ पर ये हो जाती है कि अधिकतर लोग इसमें वैज्ञानिक तरीके से नही सोचते है जिसके कारण से उनके बच्चो में कुछ दिक्कते आ जाती है और फिर जीवन भर वो उनके साथ में रहती है. ऐसा न हो इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान हर समय रखना ही चाहिए.

बच्चो को होता है जन्मजात मोतियाबिन्द, होते है कई कारण
कई बच्चे जब जन्म लेते है तो पैदा होने के साथ ही उनको जन्मजात मोतिया बिन्द होता है जिसमे उनको या तो दिखाई ही नही देता है या फिर सब कुछ धुंधला सा होता है जिसके कारण वो कुछ ख़ास काम नही कर पाते है. इसके पीछे कई सारे कारण होते है जिनमे से सबसे पहला कारण तो है चोट. महिला कभी भी इस संवेदनशील समय में जरूरत के बिना कही बाहर न जाए और न ही कोई भारी सामान उठाये और सीढियां भी कम चढ़े तो बेहतर है.

Advertisement

गर्भावस्था के समय में महिला का ब्लड सुगर लेवल खराब हो जाये तो भी ये दिक्कत आ सकती है या फिर सिफलिस रुबैला या फिर चिकन पॉक्स जैसी बीमारियाँ महिला को लग गयी है तो भी ये इस चीज का कारण बन सकती है तो ऐसे में ये समस्या बच्चे तक पहुंचेगी और फिर उसके लिए आगे चलकर के दिक्कत ही पैदा करने वाली है.

Advertisement

आज से दस साल पहले तक इलाज था मुश्किल लेकिन अब काफी कुछ संभव है
आज से दस वर्ष पहले तक इन चीजो का इलाज संभव नही था लेकिन आजकल चीजे बेहतर हुई है. कुछ मदद तो माँ का दूध कर देता है फिर डॉक्टर माइनर सर्जरी करके भी बच्चे की आँखों को ठीक कर सकते है. इसके अलावा भी कई तरीके उपलब्ध है जो आजमाए जाते है और ये कारगर होते है लेकिन जरूरी है कि हम ये चीजे होने ही न दे.

Advertisement
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

स्वास्थ्य

पानी हमारे शरीर का एक बहुत ही ख़ास और महत्त्वपूर्ण अंग है जिसको हम खूब ज्यादा पीते है और इसका इस्तेमाल हमारे जीवन में...

धर्म

भगवद गीता का हिन्दू धर्म में बहुत ही अधिक महत्त्व माना गया है और लोग इसे अधिक पूजनीय भी मानते रहे है इस बात...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...