स्वास्थ्य

प्रेगनेंसी में ये गलती भूलकर भी न करे, वरना पैदा हो सकते है अंधे बच्चे

Advertisement

आम तौर पर प्रेगनेंसी में लोग हर चीजो का ख्याल रखते है क्योंकि ये एक औरत की जिन्दगी में बहुत ही ज्यादा मायने रखने वाला समय होता है और इस बात को कोई भी नकार नही सकता है लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत फिर यहाँ पर ये हो जाती है कि अधिकतर लोग इसमें वैज्ञानिक तरीके से नही सोचते है जिसके कारण से उनके बच्चो में कुछ दिक्कते आ जाती है और फिर जीवन भर वो उनके साथ में रहती है. ऐसा न हो इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान हर समय रखना ही चाहिए.

बच्चो को होता है जन्मजात मोतियाबिन्द, होते है कई कारण
कई बच्चे जब जन्म लेते है तो पैदा होने के साथ ही उनको जन्मजात मोतिया बिन्द होता है जिसमे उनको या तो दिखाई ही नही देता है या फिर सब कुछ धुंधला सा होता है जिसके कारण वो कुछ ख़ास काम नही कर पाते है. इसके पीछे कई सारे कारण होते है जिनमे से सबसे पहला कारण तो है चोट. महिला कभी भी इस संवेदनशील समय में जरूरत के बिना कही बाहर न जाए और न ही कोई भारी सामान उठाये और सीढियां भी कम चढ़े तो बेहतर है.

Advertisement

गर्भावस्था के समय में महिला का ब्लड सुगर लेवल खराब हो जाये तो भी ये दिक्कत आ सकती है या फिर सिफलिस रुबैला या फिर चिकन पॉक्स जैसी बीमारियाँ महिला को लग गयी है तो भी ये इस चीज का कारण बन सकती है तो ऐसे में ये समस्या बच्चे तक पहुंचेगी और फिर उसके लिए आगे चलकर के दिक्कत ही पैदा करने वाली है.

Advertisement

आज से दस साल पहले तक इलाज था मुश्किल लेकिन अब काफी कुछ संभव है
आज से दस वर्ष पहले तक इन चीजो का इलाज संभव नही था लेकिन आजकल चीजे बेहतर हुई है. कुछ मदद तो माँ का दूध कर देता है फिर डॉक्टर माइनर सर्जरी करके भी बच्चे की आँखों को ठीक कर सकते है. इसके अलावा भी कई तरीके उपलब्ध है जो आजमाए जाते है और ये कारगर होते है लेकिन जरूरी है कि हम ये चीजे होने ही न दे.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.