Connect with us

Hi, what are you looking for?

न्यूज़

भाई है पांचवी पास और बहने हो गई ग्रेजुएट, इस गुस्से में भाइयों ने अपनी बहनों पीटा और पढ़ने से रोका

हमारे देश में महिलाओं को शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए अतिथ में कई आंदोलन हुए। कई समाजसुधारको मैं बड़े पैमाने पर जनजागृति के आंदोलन भी चलाएं। महिलाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा सके इसलिए सरकार की तरफ से अनेक प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई गई। देश के कुछ राज्यों में तो महिलाओं को शिक्षित करने के लिए मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने के भी प्रावधान है। परंतु जब महिलाओं के परिवार वालों की ही मानसिकता महिलाओं को अशिक्षित बनाए रखने की हो तो सरकार की यह सारी योजनाएं धरी की धरी रह जाती है।

Advertisement

राजस्थान के जोधपुर से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे देखकर आप सच में यह कहेंगे कि यदि घर में महिलाओं की शिक्षा के प्रति ऐसा वातावरण हो तो कोई सरकार या सामाजिक आंदोलन महिलाओं को शिक्षित करने की दिशा में विफल ही साबित हो जाएंगे। राजस्थान के जोधपुर में रहने वाली पांच बहनों ने अपने चचेरे भाइयों पर आरोप लगाया है कि वे केवल पांचवी पास है और पांचों बहने ग्रेजुएट हो गई है इसलिए गुस्से में आकर भाइयों ने उन पांचों बहनों की पिटाई कर दी।

जी हां दोस्तों राजस्थान के जोधपुर के विश्नोई डुढ़ियों के ढाणी में एक परिवार ऐसा है कि जहां पर बेटियां ज्यादा पढ़ लिख गई जिसके कारण उनके परिवार के कुछ सदस्यों को यह बात नागवार गुजरी। दरअसल इस परिवार की 5 बेटियां ग्रेजुएशन तक पढ़ चुकी है और अभी प्रतियोगि परीक्षाओं के लिए तैयारियों में जुटी हुई है। वही इन पांचों बहनों के चाचा और ताऊ के बेटे पांचवी कक्षा से ज्यादा पढ़ नहीं पाए हैं। जैसे ही उनके भाइयों को पता चला कि वह ने ग्रेजुएशन कर चुकी है तो उन्हें अपनी बहनों से चीड़ होने लगी और उसी द्वेष के चलते उन्होंने लाठी-डंडों से बहनों की पिटाई कर दी।

Advertisement

भाइयों ने अपनी बहनों की ना केवल पिटाई कर दी बल्कि उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया। बहनों ने बंद कमरे में से तुरंत पुलिस को फोन कर दिया। पुलिस मौका ए वारदात पर पहुंची और पांचों बहनों को कमरे से बाहर निकलवाया। बाद में पांचों बहनों (बड़ी बहन 25 साल की सीमा, 23 साल की बहन मूमल, 21 साल की नैनी, 19 साल की सुमित्रा और 18 साल की अनिता) ने मिलकर अपने चचेरे भाइयों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है। बहनों ने कहा कि उनके भाइयों ने उन्हें यह भी धमकी दी है कि अगर वे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का करेंगी तो उन्हें इससे भी बुरा खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

Advertisement

 

Advertisement
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

मनोरंजन

अभी हाल ही में तांडव वेब सीरीज रिलीज हुई है जिसको लेकर के काफी ज्यादा विवाद हो रहे है. अगर आपको जानकारी न हो...