Categories: न्यूज़

कैप्टन मोनिका खन्ना ने बचाई 191 लोगों की जान, आसमान में विमान के इंजन में लग गई थी आग

Advertisement

दोस्तों रविवार की दोपहर 12:00 बजे पटना एयरपोर्ट पर बहुत बड़ा हादसा होते-होते बच गया। पटना के जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक विमान ने उड़ान भरी। जैसे ही विमान आसमान में कुछ ऊंचाई पर पहुंचा दो एक पक्षी आकर विमान के इंजन से टकरा गया और तुरंत इंजन में से धुआं निकलने लगा। इस बात की जानकारी तुरंत कंट्रोल रूम के द्वारा विमान को चला रही कैप्टन मोनिका खन्ना को दी गई। इसके बाद मोनिका खन्ना ने अपनी सूझबूझ दिखाते हुए बहुत ही सही कदम उठाया। मोनिका खन्ना के द्वारा उठाए गए कदम से विमान में बैठे हुए 185 यात्री और 6 क्रु मेंबर्स यानी कुल मिलाकर 191 लोगों की जान बच गई।

एक पक्षी के कारण इंजन में लगी आग

Advertisement

पटना के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी। इस विमान को कैप्टन मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत भाटिया चला रही थी। विमान के द्वारा उड़ान भरते ही कुछ दूरी पर जाकर विमान के एक इंजन में पक्षी आकर टकरा गया जिससे विमान के इंजन को थोड़ी सी क्षति पहुंची। इसके तुरंत बाद ही इंजन से धुआं निकलने लगा। एयरपोर्ट पर खड़े लोगों ने जैसे ही देखा कि विमान के इंजन से धुआ निकल रहा है तो उन्होंने तुरंत जाकर एयर ट्रेफिक कंट्रोल रूम में इस बात की जानकारी दी। जानकारी प्राप्त होते ही एयर ट्रेफिक कंट्रोल रूम हरकत में आया।

Advertisement

कैप्टन मोनिका खन्ना ने लिया बिल्कुल सही निर्णय

एयर ट्रेफिक कंट्रोल रूम के हरकत में आते ही उन्होंने तुरंत कैप्टन मोनिका खन्ना को इस बात के लिए सूचित किया। ऐसे में मोनिका खन्ना ने बिल्कुल भी हाइपर ना होते हुए अपनी सूझबूझ दिखाई और विमान को वापस पटना एयरपोर्ट पर ही लैंड करने का फैसला किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पटना एयरपोर्ट पर विमान लैंड करना बिल्कुल आसान नहीं है। यह एक तरफ बहुत बड़ी झाड़ियां है और दूसरी तरफ रेलवे ट्रैक है। मोनिका खन्ना ने तुरंत नियम के तहत विमान का एक इंजन बंद कर दिया और केवल एक इंजन चालू रखते हुए विमान को वापस सही सलामत पटना एयरपोर्ट पर लैंड करवा दिया।

Advertisement

वेल क्वालिफाइड है मोनिका खन्ना, ऑफिसर्स ने की तारीफ

Advertisement

मोनिका खन्ना के द्वारा किए गए इस काम के लिए उनकी काफी ज्यादा सराहना की गई। एयर ट्रेफिक कंट्रोल ऑफिसर गुरमीत अरोड़ा के द्वारा मोनिका खन्ना की सूझबूझ की तारीफ की गई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोनिका खन्ना काफी ज्यादा अनुभवी पायलट है। केवल इतना ही नहीं बल्कि वे सबसे ज्यादा क्वालीफाइड पायलट भी है। उन्होंने जिस प्रकार की सूझबूझ से इतने लोगों की जान बचाई उसके लिए उनकी हर कोई सराहना कर रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोनिका अरोड़ा को ट्रैवलिंग करना काफी ज्यादा पसंद है। केवल इतना ही नहीं बल्कि वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है और आए दिन अपनी कई सारी तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

Recent Posts

This website uses cookies.