न्यूज़

चीन ने भारत को भी हैरान किया, तेजी से बॉर्डर से उलटे पाँव वापिस बुलाये अपने टैंक और सैनिक

Advertisement

भारत और चीन के बीच में जो तनाव पिछले कुछ समय से चला है उसके कारण भारत और इसके साथी मित्र से लेकर हर कोई काफी अधिक सतर्क हो गया है क्योंकि अब चीन एक भरोसेमंद पडोसी भारत की सरकार की नजर में रह नही गया है और कही न कही बहुत से लोगो के लिए ये चिंता का विषय भी रहता है, लेकिन हाल ही में बॉर्डर पर जो भी घटनाक्रम हुआ है उसके कारण से सिर्फ दुनिया ही नही खुद भारत के लोग भी हैरान है क्योंकि चीन फिर से पीठ दिखा रहा है.

बॉर्डर से पीछे हट रहा चीन, अपने टैंक और सैनिक भी ले गया
लगभग एक साल से भी ज्यादा वक्त से चले संघर्ष के बाद में आखिरकार चीन ने भारत से एक समझौता कर लिया है जिसके बाद में वो अपने 200 से ज्यादा टैंक पेंगोंग त्सो लेक के किनारों से हटा रहा है. उसने अपने हजारो की संख्या में सैनिक भी वापिस बुला  लिए है और ये लोग कई किलोमीटर तक पीछे हट चुके है. ऐसे में इसे भारत की बहुत ही बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर भी देखा जा रहा है ये बात सटीक है.

Advertisement

भारत पर दबाव बनाने की कोशिश हुई नाकाम
चीन अपने लगभग हर पडोसी पर इसी तरह से दबाव बनाने की कोशिश में रहता है जहाँ पर वो पडोसी देशो को दबाने में यकीन रखता है. जापान हो या फिर ताइवान हो सबके ऊपर हावी होकर वो दबा देता है लेकिन भारत के साथ में उसकी ये नीति बिलकुल भी काम नही आयी. चीन ने पिछले एक साल में अरबो रूपये भारत के खिलाफ बॉर्डर पर अग्रेसन दिखाने में खर्च कर दिए लेकिन भारत भी पलट कर जवाब देता रहा जिससे वो आखिरकार में थक हार कर के वापिस लौट गया है.

Advertisement

मोदी सरकार ने कहा ये एक कला, जल्द पूरे होगा डिस इंगेजमेंट
मोदी सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने कहा ये होना है और आगे भी होगा. जल्द ही कुछ दिनों के अन्दर बॉर्डर पर डिस इंगेजमेंट का काम पूरा हो जाएगा और कम से कम अभी फ़िलहाल के लिए बॉर्डर पर काफी ज्यादा शान्ति रहने वाली है. हालांकि  भविष्य को लेकर चीन पर भरोसा नही किया जा सकता है.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.