Categories: न्यूज़

भंडारे में कंक्रीट मिक्सर मशीन से बनाए गए मालपुए का घोल, 20 ट्रैक्टर में भर कर आया भोजन

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले से बहुत ही हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आई है। मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के पास बीते शनिवार के दिन महा भंडारे का आयोजन किया गया। इस महा भंडारे का नजारा इतना विशाल और भव्य दिव्य था कि हर कोई इसे देखकर आश्चर्यचकित था। इस भंडारे का आयोजन लगभग दो लाख लोगों के लिए किया गया था। भंडारे में आसपास के 100 गांवों से लोग पहुंचे थे।

यह भंडारा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की कुंवारी नदी के पास स्थित मोनी बाबा के आश्रम में हुआ। जानकारी के अनुसार इस आश्रम में बीते कई दिनों से भागवत कथा चल रही थी और उसका समापन बीते शनिवार के दिन किया गया। भोजन बनाने के लिए काफी बड़े स्तर पर व्यवस्था की गई थी। तस्वीरें वायरल हुई तो पता चला कि इतने ज्यादा लोगों के लिए खाना बनाना छोटे-मोटे बर्तनों का काम नहीं है इसलिए बड़ी-बड़ी मशीनों का सहारा लेकर खाना बनाया गया।

मालपुए का घोल बनाने के लिए कंक्रीट मिक्सर मशीन का उपयोग किया गया। इसके साथ ही रोटी बनाने के लिए आटा 12 ट्रैक्टर ट्राली में भरकर लाया गया। भंडारे में लगने वाली सब्जी पांच ट्रॉली भरकर लाई गई। इसके साथ ही आसपास के गांव के लोगों ने भंडारे का खाना बनाने में काफी मदद की। आसपास के गांव के सभी लोग अपने अपने तरफ से सब्जी और दूध लेकर आए थे। बता दें कि दो बड़े कंटेनर भर कर तेल और घी लाया गया था।

इतने बड़े स्तर पर भंडारे का खाना बनता हुआ देख हर कोई आश्चर्यचकित था। लेकिन किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हुई। पहले ही पंगत में हजारों लोग भोजन करने बैठे। भंडारे में भारी मात्रा में स्वयंसेवक सेवा दे रहे थे। आसपास के सभी गांवों के लोग इस भंडारे के भोजन का लुफ्त उठा रहे थे। लेकिन किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं हुई और सारा आयोजन सुख रूप पूर्ण हो गया।

Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.