Connect with us

Hi, what are you looking for?

न्यूज़

इलेक्ट्रिक बाइक, कार और बस के बाद अब आ गया इलेक्ट्रिक हवाई जहाज, पहली सफल उड़ान भरी

देश की नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की एक तरफ एक क्रांति हो रही है। सबसे पहले इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार। उसके बाद इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक ट्रक भी आ गए। लेकिन अब इलेक्ट्रिक हवाई जहाज भी लॉन्च कर दिया गया है और इस हवाई जहाज का सफल परीक्षण भी कर लिया गया है।

अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी के ग्रैंड काउंटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इलेक्ट्रिक हवाई जहाज एलिस का सफल परीक्षण किया गया। हवाई जहाज इजराइल की कंपनी एविएशन एयरक्राफ्ट के द्वारा बनाया गया है। इस हवाई जहाज में कुल 9 यात्री सवार होकर सफर कर सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि केवल 3 मिनट चार्जिंग करने पर यह 1 घंटे तक उड़ान भर सकता है।

इलेक्ट्रिक हवाई जहाज में परीक्षण के दौरान एयर फील्ड में दो राउंड लगाए और 35000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरी। हालांकि इस हवाई जहाज को लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है और ना ही यह हवाई जहाज दूसरे पैसेंजर हवाई जहाज की जितनी स्पीड में आगे बढ़ सकता है।

सामान्य पैसेंजर हवाई जहाज बोईंग 737 कुल 588 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ता है। लेकिन इलेक्ट्रिक हवाई जहाज एलिस 287 मील प्रति घंटे की रफ्तार से ही आगे बढ़ सकता है। इस हवाई जहाज को कार में लगी हुई बैटरी तकनीक के आधार पर ही डिजाइन किया गया है और उसी तकनीकी आधार पर जहां हवाई जहाज बनाया गया है।

बता दें कि इस कंपनी के द्वारा इस हवाई जहाज के दो कंफीग्रेशन बनाए गए हैं जिसमें पहला है कंप्यूटर कंफीग्रेशन। इसमें दो पायलट और 9 यात्री सफर कर सकते हैं। इसके अलावा एक एग्जीक्यूटिव इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट की बनाया गया है जिसमें केवल 6 यात्री एक समय पर सफर कर सकते हैं।

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...