Categories: न्यूज़

पहली बार भारत में बनाई गई स्टील की सड़क, स्टील प्लांट से निकले कचरे से बनी सड़क

इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भारत बीते कुछ सालों में काफी ज्यादा तरक्की करता दिखाई दे रहा है। भारत में लंबी-लंबी सड़के बनाई जा रही हैं और ऊंची ऊंची इमारत पर बनाई जा रही हैं। हर क्षेत्र में भारत नए-नए इनोवेशन भी कर रहा है। इसी बीच अब गुजरात में सड़क परिवहन मंत्रालय के द्वारा स्टील के कचरे से बनी सड़क का निर्माण किया गया है जो बहुत ही अद्भुत है।

जानकारी के मुताबिक स्टील के कचरे से बनी हुई यह सड़क स्टील प्लांट से निकले हुए कचरे से बनाई गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में हर साल स्टील प्लांट से 20 मिलियन टन से भी ज्यादा स्टील का कचरा निकलता है। ऐसा बताया जाता है कि आने वाले 2030 तक यह कचरा 45 मिलियन टन तक पहुंच जाएगा।

रोजाना गुजर सकेंगे 1000 भारी-भरकम ट्रक

ऐसे में स्टील प्लांट से निकले हुए कचरे का सड़क बनाकर बहुत ही अच्छा इस्तेमाल किया जा रहा है। स्टील से बनी हुई यह सड़क काफी ज्यादा मजबूत है और टिकाऊ है। इसके ऊपर रोजाना 1 हजार से भी ज्यादा ट्रक भारी-भरकम सामान लेकर परिवहन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक इस सड़क को बनाने के लिए 1 करोड़ 90 लाख टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है।

कम खर्चीली है स्टील की सड़क

यह सड़क ना सिर्फ टिकाऊ और मजबूत है बल्कि इसे बनाने का खर्च भी काफी कम आया है। तौर पर जो गिट्टी वाली सड़क हम देखते हैं उसे बनाने में प्रति स्क्वेयर मीटर ₹2200 खर्च आता है। लेकिन टीम के कचरे से बनी हुई इस सड़क को बनाने में सिर्फ ₹1200 प्रति स्क्वेयर मीटर खर्च आया है। ऐसे में टिकाऊ होने के साथ-साथ यह सड़क परिवहन मंत्रालय के पैसों की भी बचत करेगी।

देश के अन्य हिस्सों में भी बनाने की योजना

फिलहाल इस सड़क को गुजरात राज्य में बनाया गया है। लेकिन आने वाले समय में इसे देश के अन्य हिस्सों में भी बनाने की योजना परिवहन मंत्रालय के द्वारा बनाई जा रही हैं। स्टील से बनी हुई सड़क बनाने के लिए स्टील की फैक्ट्रियों से निकले हुए कचरे को इकट्ठा किया जाता है। इसके बाद इस कचरे से गिट्टी बनाई जाती है।

स्टील के कचरे से बनी हुई इस गिट्टी को फिर आगे की उसी प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जो प्रोसेस पत्थरों वाली गिट्टी के साथ की जाती है। सामान्य सड़कों की मरम्मत के लिए भी हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर दिया जाता है। लेकिन स्टील से बनने वाली यह सड़क इतनी ज्यादा मजबूत होती है कि इसका मरम्मत का खर्च बिल्कुल ना के बराबर होता है।

Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.