Categories: न्यूज़

लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के प्रस्ताव पर कैबिनेट में मंजूरी

Advertisement

15 अगस्त 2020 के दिन लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लड़कियों के विवाह की निश्चित उम्र को बढ़ाने को लेकर एक ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि लड़कियों की शादी की सही उम्र निर्धारित करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें इस पर अध्ययन किया जाएगा कि लड़कियों की शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किए गए इस ऐलान के बाद अब कैबिनेट में यह प्रस्ताव पारित किया गया।

Advertisement

टास्क फोर्स का किया गया था गठन

जानकारी के अनुसार लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के प्रस्ताव को कैबिनेट के द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सरकार ने इस प्रस्ताव के ऊपर वक्तव्य देते हुए कहा है कि सरकार इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए बाल विवाह निषेध कानून, स्पेशल मैरिज एक्ट और हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन करने के बाद इस प्रस्ताव को मजबूती प्रदान करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांसद जया जेटली की अध्यक्षता में 10 लोगों की एक टास्क फोर्स बनाई गई है जो इस दिल पर अगली सिफारिश करेंगी।

Advertisement

कमेटी ने दी थी अपनी रिपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल जून महीने में भी इस टास्क फोर्स का गठन किया गया था जिसमें नीति आयोग के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, महिला तथा बाल विकास विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा तथा साक्षरता मिशन और न्याय तथा कानून मंत्रालय के विधेयक विभाग के सचिव सदस्य के रूप में शामिल थे। इस टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट दिसंबर महीने में दे दी थी।

Advertisement

जल्द ही बनेगा कानून

Advertisement

इस कमेटी के द्वारा दी गई रिपोर्ट में यह कहा गया था कि बेटियों को पहला बच्चा जन्म देने की सही उम्र 21 वर्ष की होनी चाहिए। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में बताया गया था कि लड़कियों की शादी में देरी से परिवारों बच्चों महिलाओं और समाज पर काफी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में साल 2006 का बाल विवाह निषेध कानून देश में लागू है जिसके तहत बाल विवाह कराए जाने पर 2 साल की सजा और ₹1 लाख जुर्माने का प्रावधान किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और लड़कों की शादी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.