Categories: न्यूज़

लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के प्रस्ताव पर कैबिनेट में मंजूरी

15 अगस्त 2020 के दिन लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लड़कियों के विवाह की निश्चित उम्र को बढ़ाने को लेकर एक ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि लड़कियों की शादी की सही उम्र निर्धारित करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें इस पर अध्ययन किया जाएगा कि लड़कियों की शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किए गए इस ऐलान के बाद अब कैबिनेट में यह प्रस्ताव पारित किया गया।

टास्क फोर्स का किया गया था गठन

जानकारी के अनुसार लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के प्रस्ताव को कैबिनेट के द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सरकार ने इस प्रस्ताव के ऊपर वक्तव्य देते हुए कहा है कि सरकार इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए बाल विवाह निषेध कानून, स्पेशल मैरिज एक्ट और हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन करने के बाद इस प्रस्ताव को मजबूती प्रदान करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांसद जया जेटली की अध्यक्षता में 10 लोगों की एक टास्क फोर्स बनाई गई है जो इस दिल पर अगली सिफारिश करेंगी।

कमेटी ने दी थी अपनी रिपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल जून महीने में भी इस टास्क फोर्स का गठन किया गया था जिसमें नीति आयोग के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, महिला तथा बाल विकास विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा तथा साक्षरता मिशन और न्याय तथा कानून मंत्रालय के विधेयक विभाग के सचिव सदस्य के रूप में शामिल थे। इस टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट दिसंबर महीने में दे दी थी।

जल्द ही बनेगा कानून

इस कमेटी के द्वारा दी गई रिपोर्ट में यह कहा गया था कि बेटियों को पहला बच्चा जन्म देने की सही उम्र 21 वर्ष की होनी चाहिए। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में बताया गया था कि लड़कियों की शादी में देरी से परिवारों बच्चों महिलाओं और समाज पर काफी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में साल 2006 का बाल विवाह निषेध कानून देश में लागू है जिसके तहत बाल विवाह कराए जाने पर 2 साल की सजा और ₹1 लाख जुर्माने का प्रावधान किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और लड़कों की शादी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है।

Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.