Connect with us

Hi, what are you looking for?

mukesh ambani earning
mukesh ambani earning

न्यूज़

हर घंटे इतने करोड़ रूपये कमा रहे मुकेश अम्बानी, टूट गये सारे रिकॉर्ड

मुकेश अम्बानी आज की तारीख में देश के सबसे बड़े और रईस व्यक्ति है जो अपने आप में बहुत ही ज्यादा रूपया पैसा कमाते है. आप उनकी आय, उनके परिवार की आय या फिर उनकी कम्पनी की इनकम कुछ भी देख लीजिये करोडो अरबो रूपये से नीचे तो आपको कुछ मिलने भी नही वाला है. अब जब देश भर में लॉकडाउन लगा था और लोगो के हाल खराब थे, तब भी सबको लगा था अब मुकेश अम्बानी की इनकम कम होने वाली है. मगर उन्होंने तो इस बुरे वक्त में भी नये ही रिकॉर्ड कायम करके दिखा दिए.

हाल की रिपोर्ट में खुलासा, मुकेश अम्बानी ने हर घंटे कमाये 90 करोड़ रूपये
आपको बता दे अभी हाल ही में oxfam की रिपोर्ट प्रकाशित हुई है और इस रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अम्बानी ने जब से ये लॉकडाउन लगा और कई जगहों पर नुकसान हुए है उस समय में भी हर घंटे में 90 करोड़ रूपये कमाए है. ये काफी बड़ी बात है और इतने बड़े लेवल पर पैसा कमा पाने के पीछे उनका सबसे बड़ा कारण था टेक्नोलॉजी में उनका तेजी से खुदके बिजनेस का विस्तार करना जिसमे वो काफी हद तक सफल भी हो रहे है.

Advertisement

पेट्रोलियम के बिजनेस को साइड करके टेक्नोलॉजी के व्यापार में खुदको आगे बढ़ा रहे मुकेश अम्बानी तो बढ़ रही इनकम
अभी पेट्रोलियम का व्यापार उतना अच्छा खास चल नही रहा है और दुनिया भी इलेक्ट्रिक कारो पर स्विच कर रही है. ऐसे में बहुत ही चालाकी के साथ अम्बानी परिवार ने अपना बिजनेस धीरे धीरे रिटेल मार्केट और टेक्नोलॉजी व टेलिकॉम की तरफ शिफ्ट कर लिया है. इसमें फ्यूचर ग्रुप खरीद, जियो के बढ़ते ग्राहक और रिलायंस रिटेल की बढती पूँजी बढ़ते उदाहरण है. इस कारण से रिलायंस के पास फेसबुक से लेकर गूगल और कई बड़े निवेशको का पैसा आ रहा है जिससे मुकेश अम्बानी की सम्पति बढ़ रही है.

Advertisement

महज कुछ महीनो में दुगुने से भी ज्यादा भाव के हो गये रिलायंस के शेयर
रिलायंस ने अभी जिस तरह से तरक्की की है वो हर किसी के लिए अचंभित करने वाला है. एक समय में पिछले वर्ष रिलायंस के शेयर 900 रूपये से भी कम पर चले गये थे और हालात बड़े खराब थे लेकिन लगातार आ रही इन्वेस्टमेंट से बाजार में ऐसा उत्साह आ गया कि आज की तारीख में रिलायंस के शेयर का रेट 2 हजार के आस पास में मूव कर रहा है. यानी जिन लोगो ने मुकेश अम्बानी पर भरोसा किया उनकी सम्पति भी बढ़ी है.

दूसरी तरफ आम जनता की हालत खराब, 3 हजार से भी कम कमा रहे
इसी रिपोर्ट में एक और बुरी खबर भी है और वो ये है कि देश की 24 प्रतिशत आबादी गुजर बसर करने लायक पैसा भी ठीक से नही कमा पायी है. पिछले महीनो में देश की लगभग 24 फीसदी आबादी की मासिक आय 3 हजार रूपये से भी कम रही है. ये बढती हुई असमानता सरकार के लिए थोड़ी सी चिंता का विषय जरुर हो सकती है.

Advertisement
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

मनोरंजन

अभी हाल ही में तांडव वेब सीरीज रिलीज हुई है जिसको लेकर के काफी ज्यादा विवाद हो रहे है. अगर आपको जानकारी न हो...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

धर्म

भगवद गीता का हिन्दू धर्म में बहुत ही अधिक महत्त्व माना गया है और लोग इसे अधिक पूजनीय भी मानते रहे है इस बात...