Categories: न्यूज़

मेघालय की एक नदी इतनी साफ़, पानी के आर पार दिखाई दे रहा सब कुछ, लोग कर रहे सरहाना

Advertisement

सोशल मीडिया पर पर्यावरण से संबंधित और निसर्ग की अद्भुत तस्वीरें आए दिन वायरल होती रहती है। इन तस्वीरों को देखकर व्यक्ति का मन उस जगह पर पहुंचकर उस पर्यावरण के सौंदर्य का आनंद उठाने का करता है। ऐसी ही एक अद्भुत तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है जिसे स्वयं जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा शेयर किया गया है। यह तस्वीर मेघालय राज्य से बहती हुई एक नदी की है जिसे देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो रहा है और वहां के स्थानीय लोगों की नदियों को बचाने की अद्भुत पहल की सराहना कर रहा है।

Advertisement

नदी की अद्भुत तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

दरअसल सोशल मीडिया पर जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा जो तस्वीरें शेयर की गई है वह मेघालय से बहती हुई उमंगोट नदी की तस्वीर है। यह नदी मेघालय की राजधानी शिलांग से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है। यह नदी इतनी स्वच्छ है कि इस नदी के अंदर की हरियाली और शिलाखंड स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। वही तस्वीर में हम देख पा रहे होंगे कि नदी में से एक नाव गुजर रही है जिस पर 5 लोग सवार है।

Advertisement

नदी में तैरती हुई नाव हवा में उड़ती हुई प्रतीत हो रही

नदी को देखकर ऐसा लग ही नहीं रहा है कि वह नाव नदी पर तैर नही रही है बल्कि ऐसा लग रहा है जैसे नाव हवा में उड़ रही है क्योंकि नदी इतनी स्वच्छ और पारदर्शी है। जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा यह तस्वीर शेयर करते हुए उमंगोट नदी के आसपास रहने वाले लोगों की प्रशंसा की गई है क्योंकि उन लोगों के कारण ही वह नदी इतनी सोच रहे पाई है। इसके साथ ही जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा इस नदी की तस्वीरें शेयर करते हुए अन्य राज्यों में से होकर गुजरने वाली नदियों के लिए भी लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया है।

Advertisement

नदियों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता

Advertisement

बता दें कि देश में औद्योगीकरण के काल से जैसे-जैसे औद्योगिक वस्तुओं का निर्माण होता गया है वैसे वैसे नदियां प्रदूषित होती गई है। हाल ही में छठ पूजा के अवसर पर पूरे देश ने देखा कि किस प्रकार से दिल्ली से होकर बहती हुई यमुना नदी प्रदूषित हो गई है। यमुना नदी इतनी अधिक प्रदूषित हो गई थी कि नदी में पानी की वजह केवल जहाज ही झाड़ दिखाई दे रहा था। नदियों को साफ रखने का काम केवल शासन प्रशासन का नहीं बल्कि आम नागरिकों को भी नदियों को स्वच्छ रखने के लिए स्वयं स्पोर्ट प्रेरणा लेनी चाहिए।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.