Categories: न्यूज़

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए चलाई जा रही है विशेष पिंक बस, ड्राइवर और कंडक्टर भी महिला

Advertisement

हमारे देश में महिला सशक्तिकरण के लिए काफी बड़े-बड़े अभियान चलाए जाते हैं। महिलाओं को योग्य सम्मान देने के लिए अनेक योजनाएं भी सरकार के द्वारा चलाई जाती है। इसी प्रकार की एक विशेष सुविधा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा वहां की महिलाओं को भेंट स्वरूप दी गई है। मध्य प्रदेश सरकार में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय की मंत्री उषा ठाकुर ने मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए विशेष ‘पिंक बस’ को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया है।

मध्य प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही यह विशेष बस सेवा होलकर राजवंश के शासक अहिल्याबाई होल्कर की 126 वी पुण्यतिथि पर आरंभ की गई है। शुरुआत में दो पिंक बसेस चलाई गई है। इन बसेस में कंडक्टर भी और ड्राइवर भी दोनों महिला कर्मचारी ही है। मध्य प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि यहां मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के सम्मान में विशेष भेंट दी जा रही है और उनके लिए यह बहुत ही आनंद का क्षण है।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक इन दोनों बसेस कि चालक भी महिला ही है। इन दोनों महिलाओं को बस चलाने से पहले एक महीने तक विशेष प्रशिक्षण दिया गया था जिसके बाद ही यह दोनों बस चलाने के लिए नियुक्त की गई। यह बसें रोजाना शहर के बीआरटीएस गलियारे में 11.5 किलोमीटर के अंतर का प्रवास करेंगी। एक अनुमान के मुताबिक इन दोनों बसेस में रोजाना लगभग दो हजार महिलाएं यात्रा कर पाएंगी।

Advertisement

इन बसों को चलाने वाली दोनों भी महिला चालकों ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि उन्हें बस चलाने को लेकर काफी उत्सुकता महसूस हो रही है। पहली बस चालक रितु नरवाले ने कहा कि वे पहले भी टैक्सी चला चुकी है और दूसरी बस चालक अर्चना कटारे ने कहा कि वे पहले होटल्स में प्राइवेट कार चलाया करती थी। दोनों ने कहा कि उनके लिए बस चलाना काफी चुनौतीपूर्ण और उत्साह पूर्ण अवसर है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.