Categories: न्यूज़

देश का पहला हाईटेक रेलवे स्टेशन, दिखने में काफी शानदार, लगता है एयरपोर्ट जैसा

Advertisement

मध्यप्रदेश में बीते 15 नवंबर 2021 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बहुत ही हाईटेक और आधुनिक सुविधाओं से युक्त रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया गया। इस रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखा गया है। बता दें कि यह रेलवे स्टेशन पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था। इस रेलवे स्टेशन का पूर्ण रूप से री डेवलपमेंट किया गया है और इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस कराया गया है। इसके साथ ही इस नए रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखा गया है।

Advertisement

रेलवे स्टेशन की खासियत

इस रेलवे स्टेशन पर वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जो किसी एयरपोर्ट पर पाई जाती है। जानकारी के अनुसार इस रेलवे स्टेशन पर एक एयर कॉन्कोर बनाया गया है जिसमें लगभग 900 यात्री बैठ सकते हैं। इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म भी इतने अधिक बड़े हैं कि जिस पर 2000 यात्री एक ही समय पर ट्रेन की राह देख सकते हैं। इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन में दो सबवे बनाए गए हैं जहां से होकर एक समय में करीब 1500 यात्री गुजर सकते हैं।

Advertisement

किस रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई का भी काफी अधिक ख्याल रखा गया है। यहां पर विशेष और आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग रूम बनाया गया है इसके साथ ही रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री भी उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन के वेटिंग लाउंज में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है जिसके माध्यम से यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति जानने की सुविधा प्राप्त होगी। इस एलईडी स्क्रीन पर मध्य प्रदेश के इतिहास और पर्यटन स्थलों की भी जानकारी यात्रियों को प्रदान की जाएगी।

Advertisement

विशेष सुविधाएं

इस रेलवे स्टेशन को पूर्ण रूप से पर्यावरण के अनुकूल भी बनाया गया है। रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के डिजाइन में बनाया गया है। यहां पर सौर ऊर्जा का भी उत्तम उपयोग किया जाएगा और वाटर हार्वेस्टिंग की भी सुविधा की गई है। इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन में रीसाइक्लिंग योग्य सामग्री का उपयोग किया गया है। वहीं अन्य सुविधाओं की बात की जाए तो यहां पर यात्रियों को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, मॉल, स्मार्ट पार्किंग, हाई सिक्योरिटी जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

Advertisement

सुरक्षा के लिए किए गए इंतजाम

सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी यह रेलवे स्टेशन बहुत ही सटीक बनाया गया है। इस रेलवे स्टेशन के 4 लाख स्क्वेयर फुट एरिया को सीसीटीवी कैमरों से कवर किया गया है। रेलवे स्टेशन पर कुल 170 high-resolution कैमरे लगाए गए हैं। यह कैमरे 24 घंटे सर्विलांस करते रहेंगे और इसकी रिकॉर्डिंग एक महीना तक भी डिलीट नहीं होगी। यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसमें इसमें सारी सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है। जानकारी के अनुसार इस रेलवे स्टेशन को कुल 450 करोड़ों रुपए की लागत से बनाया गया है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.