Connect with us

Hi, what are you looking for?

न्यूज़

नोएडा के DM सुहास ने रचा इतिहास, पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले पहले IAS अफसर बने

टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक में भारत के खिलाड़ियों ने अब तक का सबसे अच्छा और अभूतपूर्व ऐसा प्रदर्शन करके दिखाया है। आए दिन टोक्यो पैरालंपिक से किसी ना किसी भारतीय खिलाड़ी के द्वारा मैडल जीतने की खबरें आती है जा रही है। पैरालंपिक्स में अपना जलवा बरकरार रखते हुए भारतीय खिलाड़ी पूरे देश का उत्साह बढ़ाते ही जा रहे हैं। इसी पंक्ति में नोएडा के डीएम सुहास एलवाई भी आ खड़े हो चुके हैं।

Advertisement

उत्तर प्रदेश के नोएडा गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की एकल SL4 केटेगरी से बैडमिंटन स्पर्धा में द्वितीय क्रमांक प्राप्त करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया। इसी के साथ आईएएस सुहास एलवाई पैरालंपिक्स में मेडल जीतने वाले पहले आईएएस ऑफिसर भी बन चुके हैं। सुहास एलवाई बचपन से ही दिव्यांग है। परंतु अपने दिव्यांगता पर बात करते हुए सुहास एलवाई में काफी अद्भुत कार्य करके दिखाया है।

टोक्यो पैरालंपिक्स की बैडमिंटन स्पर्धा के फाइनल्स में सुहास एल वाई का मुकाबला फ्रांस के Lucas Mazur से हुआ। इस मुकाबले में सुहास में Mazur को कड़ी टक्कर दी परंतु सुहास 62 मिनट के मैच में 21-15, 17-21, 15-21 से हार गए। बता दें कि Lucas Mazur यूरोपियन चैंपियनशिप में तीन बार गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। ऐसे वर्ल्ड चैंपियन के साथ सुहास एल वाई का फाइनल में मुकाबला होना अपने आप में काफी बड़ी उपलब्धि है।

Advertisement

टोक्यो पैरालंपिक्स में इतिहास रचते हुए सुहास अब भारत के पहले ऐसे आईएएस ऑफिसर बन चुके हैं जो पैरालंपिक से मेडल प्राप्त कर लाए। सुहास पिछले वर्ष चर्चा में तब आए थे जब उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में विशेष रुप से कोरोनावायरस के दौरान नोएडा की जिम्मेदारी दी थी। नोएडा जैसे विभाग को संभालना सुहास एलवाई के लिए काफी चैलेंजिंग टास्क था परंतु उन्होंने अपनी काबिलियत के बल पर काफी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया।

Advertisement
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

मनोरंजन

अभी हाल ही में तांडव वेब सीरीज रिलीज हुई है जिसको लेकर के काफी ज्यादा विवाद हो रहे है. अगर आपको जानकारी न हो...