Connect with us

Hi, what are you looking for?

ram mandir baba
ram mandir baba

न्यूज़

83 साल का साधु 60 वर्षो से गुफा में रह रहा था, अब राम मंदिर के लिये दिये 1 करोड़ दान

अभी देश में एक नयी उमंग का संचार हो रहा है क्योंकि राम मंदिर का निर्माण जो हो रहा है और इसके लिए काफी लम्बे समय से जो लड़ाई लड़ी गयी थी वो किसी से छुपी हुई नही थी. अब हाल ही में जब निर्माण कार्य शुरू हुआ तो लोगो से चंदा देने के लिए भी कहा गया तो हर कोई अपनी अपनी श्रद्धा के अनुसार चंदा दे रहा है. इसी बीच एक साधू महाराज चर्चा में आ गये है क्योंकि उन्होंने इतना बड़ा दान दिया है जितने की उम्मीद किसी ने भी शायद ही की होगी.

बाबा स्वामी शंकर दास ने दिए 1 करोड़, सालो से गुफा में रहते है
स्वामी शंकर दास एक पूर्ण रूप से संन्यास ले चुके साधू है जो ऋषिकेश में अपनी गुफा में ही रहते है और एक भक्त का जीवन बिता रहे है. जो लोग उनसे मिलने आते है उनको ईश्वर के लिए भक्ति का मार्ग बताते है. अभी उनकी उम्र पूरे 83 वर्ष है और पिछले 60 वर्षो से वो गुफा में ही रह रहे है और अभी जब उन्हें पता चला कि राम मंदिर बन रहा है तो वो बैंक में 1 करोड़ रूपये दान देने का चेक लेकर के ब्रांच में पहुँच गये.

शुरू में बैंक वालो को यकीन नही हुआ तो उन्होंने खाता चेक किया, इस पर उनका चेक बिलकुल सही साबित हुआ और वैध भी था. बाबा का कहना है कि सालो से जो भी भक्त उनके पास में आते है और उनको अनुदान देते है वो पैसे उन्होंने कही खर्च नही किये बस रखे रहे और अब वो ये मंदिर निर्माण में दे रहे है. आरएसएस के कई पादाधिकारियो को इसके बाद में बैंक में बुलाया गया और उनकी मदद से जो भी आगे की प्रक्रिया होती है वो पूरी की गयी क्योंकि ये काफी बड़ी राशि थी.

गुप्त दान करना चाहते थे स्वामी जी, मगर लोगो के समझाने पर राशि बताने पर सहमत हुए
स्वामी शंकर दास चाहते थे कि चुप चाप उनका चेक जमा कर लिया जाए और उनकी राशि का उपयोग मंदिर निर्माण में किया जाये मगर संघ के लोगो को और बाकी लोगो ने उन्हें समझाया कि आपको ये राशि दुनिया के सामने रखनी चाहिए ताकि बाकी लोग जो भी मंदिर के लिए पैसा देना चाहते है उनको भी प्रेरणा मिल सके कि एक स्वामी जी ही इतना पैसा दे रहे है तो हम भी कुछ तो कर ही सकते है.

अब तक आ चुके अरबो रूपये, तेजी से चल रहा निर्माण कार्य राम मंदिर के निर्माण के लिए देश भर से लोगो ने अरबो रूपये जमा करवा दिए है. कई संस्थाओं और बाकी के मंदिरों ने भी इसके लिए पैसा दिया है और अब इसका निर्माण काफी तेजी से हो रहा है. आने वाले एक वर्ष में मंदिर से जुडी कई सुन्दर झलकियाँ देखने को मिल सकती है जो शायद इसको और अधिक निखरते हुए और अयोध्या को देश के अगले दर्शनीय स्थल के रूप में भी स्थापित करने का काम करेगी. यूपी की सरकार भी अयोध्या के भविष्य को लेकर के काफी अधिक उत्साहित सी नजर आती है.

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...