Connect with us

Hi, what are you looking for?

न्यूज़

1 फरवरी से देश में बदल रहे ये 8 बड़े नियम, जिनका सीधा प्रभाव आप पर पड़ेगा

कुछ एक नियम कायदे हम लोगो के जीवन में बदलते ही रहते है और इनके बदलते रहने के पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है विश्व स्तर पर जो कुछ भी हो रहा है, उसकी बराबरी में चलना. इस कारण से आप देखते है कि हर महीने की शुरुआत के साथ में देश में कुछ नयी चीजे लांच होती है, कुछ एक नियम बदलते है तो कुछ एक नयी नीतियां भी लागू होती है. ये लगभग हर किसी के साथ में देखने में आता ही है और आप भी इसे बदलाव के एक क्रम के रूप में देखते होंगे.

इस 1 फरवरी से क्या कुछ बड़े बदलाव है जो बदलने वाले है और हम लोगो के साथ में इनका क्या कुछ रिश्ता रहेगा ये आप इनको पढकर के खुद ही बड़े बेहतर तरीके से समझ जायेंगे, तो चलिए फिर शुरू करते है और कुछ एक ऐसी ही बातो के बारे में जानते है.

  1. इस साल का फाइनेंसियल बजट 1 फरवरी को ही आने वाला है. इस वजह से क्या चीजे महँगी होगी और क्या कुछ सस्ता होने वाला है? सब कुछ इस एक तारीख को ही निर्धारित हो जाएगा. टैक्स कम लगेगा या फिर बढेगा ये भी आपको एक को ही पता चल जाएगा.
  2. शेयर बाजार से जुड़े हुए लोगो के लिए 1 फरवरी बहुत ही महत्त्वपूर्ण रहेगी क्योंकि बजट ही बतायेगा कि आने वाला वक्त निवेशको के लिए अच्छा रहने वाला है या फिर बुरा होने जा रहा है.
  3. जनवरी में सिलेंडर की कीमते नही बढ़ी थी इसलिए संभव है गैस कम्पनियां इस 1 फरवरी को फिर से गैस की कीमतों में बदलाव ले आये जो थोडा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है.
  4. अब तक एक से दुसरे राज्यों में आवागमन पर ई परमिट की जरूरत पड़ रही थी और ये कही कही पर था जिसे अब पूरी तरह से ख़त्म कर दिया गया है, अब स्वच्छन्द होकर के आवागमन कर सकते है.
  5. उत्तराखंड घूमने जाने का प्लान कर रहे लोगो के लिए अच्छी खबर है, वहां पर यात्रियों पर से बंदिशे हटा दी गयी है.
  6. सिनेमा हॉल भी 1 फरवरी से पूरी तरह से खुल सकेंगे और लोग उनमे बैठकर के फिल्मो का लुत्फ़ ले सकेंगे. पिछले एक साल से ये बंद थे या फिर न के बराबर खुले थे लेकिन अब यहाँ पर फुल पहले की तरह फिल्मे लगनी शुरू हो जायेगी.
  7. अब राशन कार्ड को मोबाइल नम्बर से लिंक करना जरूरी होगा. इससे राशन देते वक्त फोन नम्बर पर ओटीपी आएगा जो डालना होगा. इससे राशन गलत जगह पर जाने से बच जाया करेगा और ये काफी महत्त्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.
  8. 1 फरवरी से देश में 20 नए रूट्स पर फ्लाइट चलेगी जिससे छोटे शहरो में रहने वाले लोगो के लिए आना जाना काफी आसान होगा, इसकी पूरी जानकारी आपको एयरलाइन्स की वेबसाइट पर जाने पर मिल जाएगी.

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...