Categories: न्यूज़

कौन है रतन टाटा का गुरु! जिसने टाटा को बनाया इतना बड़ा उद्योगपति

भारत में रहने वाले उद्योगपतियों की बात करें तो उनमें एक जाना पहचाना नाम आता है रतन टाटा । अरबों रुपए की संपत्ति के मालिक रतन टाटा का जीवन बहुत ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है। लेकिन रतन टाटा ने अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी। रतन टाटा एक जाने-माने उद्योगपति होने के साथ-साथ एक जमीन से जुड़े हुए और बहुत ही दरिया दिल इंसान भी हैं जिसकी दरियादिली के चर्चे पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। रतन टाटा जैसे महान इंसान की चर्चा बहुत बार होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने महान इंसान का गुरु कौन होगा और कितना महान होगा।

Advertisement

कौन है रतन टाटा के गुरु
रतन टाटा जैसे महान इंसान के गुरु उनसे भी महान माने जाते हैं भारत के इतिहास में भारत रत्न प्राप्त करने वाले व्यक्ति जेआरडी टाटा थे जो रतन टाटा के गुरु रहे हैं। जेआरडी टाटा ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जेआरडी टाटा ने भारत में पहला कैंसर हॉस्पिटल खोला इन्होंने ही वैज्ञानिक डॉक्टर एचजे भाभा के साथ मिलकर परमाणु रिसर्च सेंटर खोला भारत में काम करने वाले वर्कर्स के जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला लेने वाले जेआरडी टाटा ही थे जिसके तहत उन्होंने 8 घंटे काम करने का नियम बनाया। देश में पहली बार प्रोविडेंट फंड लेकर आने वाले जेआरडी टाटा ही हैं जेआरडी टाटा के समान उद्योगपति भारत के इतिहास में कभी पैदा नहीं हुआ।

Advertisement

कौन है जे आर डी टाटा
जेआरडी टाटा भारत के रहने वाले हैं लेकिन इन्होंने अपना बचपन फ्रांस में बिताया क्योंकि जेआरडी टाटा के पिता रतन जेआरडी टाटा और माता सुजैन थी जो फ्रांस की रहने वाली थी इसलिए यह भी बचपन में फ्रांस में ही रहे। बड़े होने के बाद फ्रांसे हिंदुस्तान पहुंचे और बिहार के जमशेदपुर में अपने पिता की फैक्ट्री में काम करना शुरू किया। खुद के पिता की फैक्ट्री होते हुए भी इन्हें फैक्ट्री में एक कमरा तक नहीं मिला सिर्फ एक स्टूल मिला और एक वर्कर की हैसियत से कंपनी में काम करना पड़ा जिसके लिए इन्हें सैलरी भी नहीं दी जाती थी। इसके बाद जेआरडी टाटा ने खुद के दम पर एक के बाद एक कारनामे किए और टाटा को देश का एक बहुत बड़ा उद्योगपति बना दिया।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Ravi Kumar

Recent Posts

This website uses cookies.