Categories: न्यूज़

महिला ने दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म, 8 साल से नहीं हो रहा था बच्चा

Advertisement

संतान की कामना हर शादी शुदा जोड़ा करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की संतान का सुख नही मिल पता है। चाहे फिर वह शारीरिक कोई बीमारी के चलते हो या फिर किसी और कारन से। आज के इस आधुनिक युग में ऐसी ऐसी तकनीकें विकसित हो गई है जिसकी कभी हमने कल्पना भी नहीं की होगी। आपको ऐसी ही एक तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है आईवीएफ। गाजियाबाद की रहने वाली एक महिला ने आईवीएफ तकनीक से 4 बच्चों को जन्म दिया है। इन चार बच्चों में एक लड़की व तीन लड़के हैं।

Advertisement

सीड्स ऑफ इनोसेंस की डायरेक्टर डॉ गौरी अग्रवाल ने बताया कि दंपत्ति को पिछले कई सालों से बच्चे नहीं हो रहे थे। जिसका कारण माता के अंदर प्रजनन क्षमता का सीमित होना था। इसीलिए वह महिला मां नहीं बन पा रही थी। महिला ने आईयूआई जैसी प्रजनन तकनीक की भी सहायता ली उसके बाद भी वह गर्भधारण करने में असफल रही। जिसके बाद डॉ अग्रवाल ने 32 वर्षीय महिला के इस मामले में आईवीएफ तकनीक को चुना। जिसके बाद महिला ने गर्भधारण किया। लेकिन जब स्कैन किया गया तो पता चला कि उसके गर्भ में चार जिंदगियां पल रही थी।

Advertisement

6 हफ्तों के बाद इस बात की पुष्टि भी हो गई की उस महिला के गर्भ में 4 भूर्ण विकसित हो रहे हैं। जिसके बाद डॉक्टर द्वारा भूर्ण में कमी करने के लिए उस दंपति को विकल्प दिया गया, लेकिन वह दंपत्ति इसके लिए तैयार नहीं हुए। कुछ दिनों बाद निर्धारित समय से पहले ही महिला ने चारों बच्चों को जन्म दिया। समय से पहले ही जन्में नवजात शिशुओं को कुछ दिन तक आईसीयू में रखा गया। जब उन बच्चों के स्वास्थ्य की रिपोर्ट सही आई तो उन बच्चों को उनके घर भेज दिया।इस पर दंपति ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह एक साथ चार बच्चों के माता-पिता बनकर बेहद खुश हैं और उनका परिवार पूरा हो गया है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Ravi Kumar

This website uses cookies.