Categories: न्यूज़

मजदूरी करने जा रही थी महिला, तभी रेल की टूटी पटरी दिखी, अपनी लाल साड़ी के इस्तेमाल से रोकी ट्रेन

Advertisement

दोस्तों सोशल मीडिया के माध्यम से हम आए दिन ऐसी कुछ खबरें सुनते रहते हैं जिन्हें सुनकर सच में दूसरे लोगों की मदद करने का मन करता है और हमेशा परोपकारी बंद कर देश की उन्नति करने की इच्छा मन में जागृत होती है। हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो जागरूक नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हैं और अपने देश की अप्रत्यक्ष रूप से सेवा करते रहते हैं। ऐसी ही एक घटना उत्तर प्रदेश के एटा जिले से सामने आई है जहां पर एक महिला ने अपनी चंट बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए बहुत बड़ी दुर्घटना होने से रोक दी और कई लोगों की जान बच गई।

टूटी हुई दिखी ट्रेन की पटरी

Advertisement

हम जिस घटना के बारे में बता रहे हैं वह घटना उत्तर प्रदेश के एटा जिले में घटित हुई है। एक महिला रोजमर्रा की तरह अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए खेतों में मजदूरी करने के लिए घर से निकली। खेतों में जाने के लिए वही महिला रेल की पटरी से होकर गुजरती थी कि तभी अचानक उसकी सजग दृष्टि के इस्तेमाल से महिला ने रेल की पटरी एक जगह से टूटी हुई देखी और तुरंत उसी पटरी से आती हुई ट्रेन को रोकने का प्रयास किया जिसमें वे सफल भी रही। महिला ने तुरंत अपनी साड़ी जो की लाल रंग की थी उसका इस्तेमाल करके ट्रेन को रोक दिया दुर्घटना होने से बचा लिया।

 

Advertisement

महिला ने अपनी साड़ी का किया ऐसे इस्तेमाल

Advertisement

यह घटना उत्तर प्रदेश के एटा जिले में आने वाले अवागढ़ ब्लॉक के गुलरिया गांव की है। इस गांव में रहने वाली श्रीमती ओमवती नाम की महिला रोजाना खेतों में मजदूरी करने के लिए जाती है और रेल की पटरियों से होकर ही गुजरती है। अचानक रेल की पटरी से गुजरते हुए महिला को पटरी टूटी हुई दिखाई दी जिस पर से अगर रेलगाड़ी गुजर जाती है तो शायद बहुत बड़ा हादसा हो सकता था जिसके बाद जान माल के भी हानि हो सकती थी। यह देख महिला ने तुरंत अपनी लाल रंग की साड़ी निकाली और कुछ लकड़ियों के सहारे से अपनी साड़ी को ट्रेन की पटरी के ऊपर ब्लॉक बना कर खड़ा कर दिया।

Advertisement

हादसा होने से टल गया

महिला के द्वारा दिए गए इस जुगाड़ू रेड सिग्नल को देखकर पटरी से आने वाली ट्रेन रुक गई और उस टूटी हुई पटरी की मरम्मत कराई गई। मरम्मत कराने के बाद वह रेलवे लाइन फिर से शुरू कर दी गई। लेकिन इस महिला ने जो सराहनीय काम किया है इसलिए उसकी काफी ज्यादा प्रशंसा की जा रही है। महिला के द्वारा किए गए इस सराहनीय काम की जानकारी सचिन कौशिक नाम के एक पुलिस अफसर ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की जिसके बाद सचिन कौशिक के द्वारा ट्वीट किए गए इस घटनाक्रम के ऊपर लोग महिला की प्रशंसा करते नहीं थक रहे।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.