जरा हटके

चाणक्य नीति: जिस आदमी के पास होती है ये एक चीज, उसके पास कभी नही रहती धन की कमी

Advertisement

दोस्तों चाणक्य के बारे में तो हर कोई जानता ही है, वे बड़े ही ज्ञानी और बुद्धिमान व्यक्ति हुआ करते थे. अर्थशास्त्र, राजनितिक शास्त्र और समाज शास्त्र में गहरी समझ के कारण उन्हें विद्वान् माना जाता है. चचाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य के समय में उनके दरबार के महामंत्री थे. कौटिल्य और विष्णुगुप्त नाम से विख्यात चाणक्य तक्षशिला विश्वविद्धालय के आचार्य रह चुके थे. लोगो के जीवन में महापुरुषों के विचारो का काफी प्रभाव होता है। चाणक्य के विचारो ने भी कई लोगो के जीवन को उन्नत किया है। चाणक्य की कूटनीति और इसके सिध्धांतो के बारे में कई पुस्तके लिखी गयी है।

चाणक्य के जीवन को पढ़नेवाला और इसका अनुसरण करनेवाला एक बड़ा वर्ग है, इसीलिए चाणक्य के विचारो को अनमोल कहा जाता है। अपने जीवन में चाणक्य नाम की एक पुस्तक लिखी, जिसमे उन्होंने मनुष्य को जीवन में सफल होने के कई रहस्य बताये है. अगर कोई भी व्यक्ति उनके बताये हुए मार्गों का अनुसरण करता है तो वह निश्चिन्त ही अपने जीवन में सफलताये प्राप्त करता है. तो आज हम यहाँ पर चाणक्य निति में बताये गए एक ऐसे गुण के बारे में बात करने वाले है, जिसे अपनाने पर आपके घर में धन की कमी सदा के लिए दूर हो जाएगी और आपकी ज़िन्दगी खुशहाल कटेगी. तो चलिए जानते है वह गुण कौनसा है:

Advertisement

जीवन में चाहिए सफलता, तो करते रहे लोगों की मदद

Advertisement

अपनी पुस्तक चाणक्य निति में आचार्य चाणक्य ने एक ऐसी श्लोक लिखा है, जिसमे उन्होंने इसानों से एक-दूसरे की मदद के लिए कहा है. उनका यह श्लोक कुछ इस प्रकार है:
परोपकरणं येषां जागर्ति हृदये सताम् ।
नश्यन्ति विपदस्तेषां सम्पदः स्युः पदे पदे ।।

अपने इस श्लोक के माध्यम से चाणक्य ने बताया है कि जो भी अच्छे लोग होते है और हमेशा एक-दूसरे की मदद करने की भावना रखते है. ऐसे लोग हमेशा सफलता प्राप्त करते है और उनके जीवन में कभी भी किसी प्रकार की विपदाए नहीं आती है. उन्हें अपने जीवन में किसी भी चीज़ की कमी नहीं होती है.

Advertisement

चाणक्य ने अपने जीवन के विचारों को लोगों के सामने रखते हुए कहा है कि इंसान तन से चाहे कैसा भी हो, मन से वह अच्छा और सच्चा होना चाहिए. हमेशा एक-दूसरे को साथ लेकर चलने वाले लोग ही अपने जीवन में आगे बढ़ पाते है. जो लोग सिर्फ अपने स्वार्थ के बारे में सोचते है, वे हमेशा अपना रास्ता भटक जाते है और पीछे रह जाते है. इसीलिए एक बात को गाँठ बाँध ले की किसी की भी मदद करने से आपकी जीवन की सफलताये कम नहीं हो जाएँगी. मदद करने से आपको मान-सम्मान मिलेगा और जीवन में और भी अधिक अवसर प्राप्त होंगे. इसीलिए हमेशा लोगों की मदद करते रहे और यह बात अपने परिवार और दोस्तों में भी बताये.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.