Connect with us

Hi, what are you looking for?

जरा हटके

भारत में सबसे पहले इस शख्स ने किया था मोबाइल से कॉल, 1 मिनट के लिए लगते थे ₹8

भारत में टेलीकॉम क्षेत्र का इतिहास काफी ज्यादा पुराना नहीं है। केवल 30 साल से भी भारत ने अपने यहां संचार क्रांति करके दिखाई है। 90 के दशक में भारत ने वैश्विक बाजार की तरफ अपने कदम बढ़ाने के लिए उदारीकरण की नीति अपनाई थी और उसी दौर में भारत में संचार क्रांति जोरो जोरो से हुई। उस समय किसी के घर पर टेलीफोन होना बहुत ही बड़ा अपवाद हुआ करता था।

मंत्री ने मुख्यमंत्री को किया था पहला कॉल

आप में से कई लोग उस दौर से वाकिफ होंगे ही की टेलीफोन के दौर में मोबाइल फोन का आना किसी सपने से कम नहीं था। बता दें कि साल 1995 में पहली बार केंद्रीय सरकार में टेलीकॉम मंत्री सुखराम में मोबाइल फोन से पहला कॉल किया था। उन्होंने वह कॉल उस समय के तत्कालीन बंगाल के मुख्यमंत्री डॉ ज्योति बसु को वह फोन कॉल किया था।

काफी महंगा था कॉल करना

बता दे कि उस समय ना सिर्फ आउटगोइंग के लिए बल्कि इनकमिंग के लिए भी पैसे चुकाने पड़ते थे। इनकमिंग आउटगोइंग के लिए 1 मिनट के ही 8 रुपए खर्च करने पड़ते थे। ऐसे में अगर मोबाइल फोन ट्रैफिक आवाज के समय पर कोई फोन लगाता था तो यह कॉस्ट बढ़कर ₹16 तक पहुंच जाती थी। यानी आप समझ ही सकते हैं कि उस समय फोन कॉल करना कितना महंगा हुआ करता था।

आसान नहीं था मोबाइल खरीदना

उस समय के तत्कालीन केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री सुखराम ने जिस फोन से बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ ज्योति बसु को फोन लगाया था वह नोकिया का फोन था। उसे आम भाषा में हम डब्बा फोन कहते हैं। लेकिन वह डब्बा फोन ही उस समय 2 लाख की कीमत का था। ऐसे में आम इंसान के लिए उस मोबाइल फोन को खरीदना लगभग नामुमकिन ही था। आम इंसान ही नहीं बल्कि रवीश खानदान के लोग भी वह मोबाइल खरीदने से पहले सोचते थे।

बता दे कि उस समय हमारे देश में किसी भी मोबाइल कंपनी का नेटवर्क नहीं हुआ करता था। लेकिन बीके मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की एक टेल्सट्रा के बीच एक ज्वाइंट वेंचर बनाया गया जिसके आधार पर एक मोदी टेल्सट्रा सर्विस की शुरूआत की गई। आगे चलकर यह नेटवर्क सर्विस कंपनी स्पाइस नेटवर्क कंपनी में परिवर्तित हो गए।

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...