जरा हटके

एक वैक्सीन लगवाने के बाद में वो आपको कितने समय तक कोरोना से बचाएगी? जानिये सच

अभी देश और दुनिया  भर में वैक्सीन लगाये जाने को लेकर के तेजी के साथ में बहुत कुछ है जो किया जा रहा है और ये बात हम भी बहुत ही अच्छे से जानते है कि टीकाकरण का अभियान सरकार हम सबकी भलाई के लिए ही चला रही है और हर कोई अपने अपने हिसाब से टीके लगवाने लग रहा है. अभी के लिए ये काफी जरूरी भी हो गया है, मगर सबसे बड़ा सवाल ये है कि जो भी टीके है वो वो हमें सुरक्षा देंगे तो कब तक देंगे? जाहिर तौर पर बात तो ये ही है.

अभी के लिए कुछ एक टीको की घोषणा इस मामले में आयी है. अभी फ़िलहाल सबसे चर्चित वैक्सीन फाइजर और मोडेरना इन दोनों का कहना है कि हमारा जो टीका है वो कम से कम 6 महीनो तक तो आपको सुरक्षा देगा ही देगा, ये एक मिनिमम टाइम है, बाकी आगे ये कितना ज्यादा देगा ये रिसर्च करना पड़ेगा.

Advertisement

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अभी इन टीको को लगे हुए ज्यादा वक्त हुआ नही है और जब डाटा आएगा तब सारा सच खुलेगा. वही बात करे भारत में लग रही कोवी शील्ड की तो इस पर कुछ कह नही सकते है, कुछ आर्टिकल कहते है कि ये हो सकता है लाइफ लॉन्ग तक इफ़ेक्ट कर जाए और कुछ का कहना है ऐसा होगा नही क्योंकि वायरस जो है वो वक्त वक्त पर म्यूटेट करता रहेगा और ऐसे केस में हम लोगो को अपनी वैक्सीन को भी अपडेट करता रहना पड़ेगा.

Advertisement

ये चीजे अपने आप में चिंता में तो डालती है लेकिन साथ ही साथ में एक उम्मीद भी जगाती है कि आने वाले वक्त में हम इसी की मदद से ही इस करोना को हार का स्वाद चखाएंगे और आने वाले वक्त में कई सारी चीजे है जो सही मायनों में नजर आएगी.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.