जरा हटके

भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए वीज़ा लेना पड़ता है

Advertisement

भारत की रेल भारत की रगों में दौड़ते हुए खून के समान हैं। यदि 1 दिन के लिए भी भारतीय रेल की सेवा बंद कर दी जाए तो पूरा भारत रुक जाएगा। भारत की रेल पूरे भारत को एक छोर से दूसरे छोर तक जोड़ने का काम करती है। जानकारी के अनुसार भारतीय रेल नेटवर्क एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत की रेल सामान्य से सामान्य व्यक्ति को किफायती कीमतों पर अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए उपयुक्त मानी जाती है इसलिए इसका प्रयोग सामान्य से सामान्य व्यक्ति सफर करने के लिए कर सकता है।

Advertisement

परंतु इस लेख में हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में ही है परंतु वहां से सफर करने के लिए आपको पाकिस्तान के वीजा की आवश्यकता पड़ती है। जी हां दोस्तों यह रेलवे स्टेशन भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित अटारी रेलवे स्टेशन है। अटारी रेलवे स्टेशन से टिकट खरीदने के लिए आपको आपके वीजा का नंबर बताना पड़ता है क्योंकि यह रेलवे स्टेशन दोनों ही देशों का सांझा रलवे स्टेशन है।

बता दें कि इस रेलवे स्टेशन से भारत की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस निकलती है। इस ट्रेन की टिकट खरीदते समय आपके वीजा का नंबर टिकट काउंटर पर लिखा जाता है। यदि आपके पास पाकिस्तान का वीजा नहीं है तो आप इस ट्रेन से सफर नहीं कर पाएंगे। यदि इस स्टेशन के आसपास आप बिना वीजा के पकड़े गए तो आप के खिलाफ तुरंत 14 फॉरेन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया जाता है।

Advertisement

इस एक्ट के तहत मामला दर्ज किए जाने पर आपको जमानत भी नहीं मिल पाएगी। बता देगी यह रेलवे स्टेशन पंजाब की बॉर्डर पर स्थित है जिसके कारण इस रेलवे स्टेशन के आसपास पंजाब की पुलिस पहरा देती है। यह रेलवे स्टेशन भारत और पाकिस्तान की बॉर्डर पर स्थित होने के कारण इसकी विशेष निगरानी की जाती है और पाकिस्तान से आने वाले सभी नागरिकों की विशेष चेकिंग की जाती है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.