Connect with us

Hi, what are you looking for?

जरा हटके

भारत के अलावा यह चार देश भी 15 अगस्त को ही मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

इस लेख में हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका स्वतंत्रता दिवस भी भारत की तरह ही 15 अगस्त के दिन मनाया जाता है। बता दें कि भारत 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हुआ था और भारत में स्वशासन की स्थापना हुई थी।

बहरीन नाम का देश भी 15 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है । बहरीन नाम का यह देश किसी समय ब्रिटेन का गुलाम हुआ करता था। सन 1971 में बहरीन देश ब्रिटेन की गुलामी से मुक्त हुआ था । बाद में कुछ शांति समझोतो पर हस्ताक्षर करने के बाद बहरीन को ब्रिटेन की गुलामी से आजादी मिली। यह देश भी 15 अगस्त के दिन ही आजाद हुआ था।

किसी समय नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया भी गुलाम देश हुआ करते थे। नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया जापान गणराज्य के अधीन थे। कोरिया अलाइज ने बाद में संघर्ष के बल पर वर्ष 1945 में कोरियन उपमहाद्वीप को गुलामी के चंगुल से मुक्त करवाया। नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया में भी लिबरेशन डे 15 अगस्त को ही मनाया जाता है 1945 के बाद 3 वर्ष बाद ही 1948 में नॉर्थ कोरिया कोरिया और साउथ कोरिया में स्वतंत्र सरकार बनी।

एक समय कांगो नाम का देश भी फ्रांस का गुलाम हुआ करता था। सन 1960 में कांगो फ्रांस की गुलामी से मुक्त हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बंद करके विश्व पटल पर सामने आया। कांगो नाम का देश भी 15 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित कांगो देश एक लोकतांत्रिक गणराज्य है। बताया जाता है कि क्षेत्रफल के हिसाब से यह अफ्रीका महाद्वीप का तीसरे नंबर का सबसे विशाल देश है। इस देश में कांगो नाम की एक नदी बहती है इसीलिए इस देश का नाम कांगो पड़ा।

लैचेन्स्टाइन नाम का देश भी किसी समय जर्मनी का गुलाम हुआ करता था हालांकि लाइसेंस टाइम ने सन 18 सो 66 में ही जर्मनी के गुलामी से मुक्ति प्राप्त कर ली परंतु उन्होंने अपने देश को स्वतंत्र देश 15 अगस्त 1940 को घोषित किया और तभी से वे अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। यह देश बहुत ही छोटा देश है। यह देश में यूरोप में बसा हुआ सबसे छोटा देश है। यह देश में इतना छोटा है कि इस देश की ना बाजी केवल 35 हजार है। इस देश की क्षेत्रफल की बात की जाए तो यह देश केवल 160 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

यह भी पढ़ें

धर्म

हर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कोई न कोई कार्य करता रहता है. हर कोई अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेना चाहता...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

स्वास्थ्य

आयुर्वेद अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार चीज मानी जाती है और हम लोग इस बात को मानते भी है कि कही न...