Connect with us

Hi, what are you looking for?

जरा हटके

अब ऑनलाइन बनवा सकेंगे अपना वोटर आईडी कार्ड, जानिये क्या रहेगा प्रोसेस

वोटर आईडी हर व्यक्ति जो भारत में जन्म लेता है उसका अधिकार है और लोग चाहते भी है कि इसमें उनके लिए आसानी भी रहे क्योंकि जब व्यक्ति वोट करता है तभी तो वो देश के नायको को चुन पाता है. इसके लिये अब तक जो भी प्रोसेस थे वो ऑफलाइन थे लेकिन क्योंकि अब डिजिटल होने का दौर है तो इस समय में कही न कही चीजे बदल रही है और इस बदलाव के समय में लोग भी यही ही चाहते है कि उनका काम अच्छे तरीके से आगे बढे. इसलिए अब चुनाव आयोग वोटर आईडी  बनाने के प्रोसेस को अब ऑनलाइन करने जा रहा है और ये आपके लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकता है.

ई एपिक एप्प होगी लांच, टेक्नोलॉजी की मदद से बनेगा कार्ड
हर वर्ष 25 जनवरी को वोटर दिवस मनाया जाता है और इसी दिन पर एक बहुत ही अधिक अच्छे तरीके से आम जनता को एक तोहफा समर्पित किया जा रहा है. इस दिन एक ख़ास एप्प जिसका नाम ई एपिक एप्प है और इसका पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक एलेकटर्स फोटो आइडेंटिटी एप्प है उसे लांच किया जा रहा है. इस एप्प के माध्यम से अब लोग सीधे घर बैठे हुए ही अपने लिए वोटर आईडी का आवेदन कर सकेंगे.

Advertisement

इसके लिए कुछ एक ख़ास नियम और मानक बनाये गये है जिनका पालन हर किसी को करना होगा. इसमें आवेदन के लिए एक वोटर को आपनी पूरी जानकारी का सत्यापन करना होगा जिसमे आपका कोई निवास का प्रमाण पत्र भी चाहिए होगा. इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी की जरूरत भी पड़ेगी. जब आप ये सारा सत्यापन कर देंगे तो चुनाव आयोग अपनी तरफ से वेरीफिकेशन करवाएगा जिससे आपको एक डिजिटल वोटर आईडी कार्ड मिल जायेगा और ये आगे चलकर के वोट देने के लिए काम आएगा.

Advertisement

अगर आप चाहे तो इसकी हार्ड कॉपी भी अपने एड्रेस पर मंगवा सकते है जैसे आप आधार या फिर पैन कार्ड की कॉपी मंगवाते है लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए आपको एक छोटा सा शुल्क 25 रूपये का क चुकाना होगा जिसके बाद में आप इसे प्राप्त कर सकेंगे. ये काफी ज्यादा सटीक और सही तरीका होने जा रहा है जो आने वाली पीढ़ी के लिए सरकारी कामो को और भी ज्यादा बेहतर और आसान कर देगा जो चाहते है कि उनका जो कोई भी काम है वो देखते ही देखते घर बैठे हुए ही हो जाए.

त्रुटियों में कमी की अब होगी कम गुंजाइश वोटर आईडी को लेकर के एक समस्या लोगो के बीच में हमेशा बनी रहती थी कि कभी उनके अपने नाम में, कभी पिता के नाम में तो कभी एड्रेस में दिक्कत आती रहती है और अधिकतर लोग इस बात को मानते भी है. जब लोग इन सब डिटेल्स को ऑनलाइन भरेंगे और सब काम ऑनलाइन होगा तो इसकी गुंजाइश कम रह जायेगी.

Advertisement
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

मनोरंजन

अभी हाल ही में तांडव वेब सीरीज रिलीज हुई है जिसको लेकर के काफी ज्यादा विवाद हो रहे है. अगर आपको जानकारी न हो...

मनोरंजन

फिल्म जगत में वैसे तो हीरोज की ही चलती आयी है और ये बात हम लोग काफी ज्यादा अच्छे तरीके से जानते भी है...

धर्म

भगवद गीता का हिन्दू धर्म में बहुत ही अधिक महत्त्व माना गया है और लोग इसे अधिक पूजनीय भी मानते रहे है इस बात...