ये है भारत के 10 सबसे गरीब राज्य, लोगो की जिन्दगी नही है बहुत अच्छी

वैसे ये तो संसार की नियति है कि यहाँ पर या तो कोई अमीर होता है या फिर किसी के पास में बिलकुल भी पैसा नही होता है. मगर आज हम लोग कुछ और ही बात कर रहे है और वो बात ये है कि देश में कौन कितना अधिक पैसे वाला है या फिर यूँ कहे कितना अधिक गरीब है? अगर किसी के पास में कम पैसा है तो फिर वो क्यों है? चलिए फिर आज हम जानते है भारत के दस सबसे गरीब राज्यों के बारे में जहाँ के लोगो का जीवन स्तर बहुत ही ज्यादा कमजोर है और लोगो की इनकम भी की ज्यादा ख़ास अच्छी नही है.

भारत के 10 सबसे गरीब राज्य

छत्तीसगढ़

Advertisement

कभी एक टाइम में छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का हिस्सा था लेकिन बाद में ये अलग हो गया और अब ये अलग राज्य है. यहाँ की लगभग 37 प्रतिशत आबादी की बात करे तो वो गरीबी में आती है जो अपने आप में एक बड़ा नम्बर है, ये राज्य अच्छा खासा स्टील उत्पादित करता है लेकिन आम लोगो तक इसका फायदा पहुँच नही पाया है.

Advertisement

झारखंड

Advertisement

झारखंड भी इसी लिस्ट में आता है जहाँ की लगभग 36.96 प्रतिशत आबादी को गरीबी से जूझना पड़ रहा है और हालात इनके बड़े ही खराब चल रहे है. इतनी आबादी होने के बाद भी इनके हालत अच्छी नही है और यहाँ के लोगो के शिक्षा का स्तर भी बहुत ही अच्छा और सराहनीय नही रहा है.

मणिपुर

Advertisement

मणिपुर वैसे तो प्राकृतिक रूप से बहुत ही ज्यादा लाजवाब और अद्भुत शहर है जिसको लोगो के द्वारा खूब ज्यादा पसंद भी किया जाता है लेकिन यहाँ पर मूलभुत कई सारी सुविधाओं की भी कमी देखने में रही है और बात करे गरीबी की तो इस राज्य में गरीबी का स्तर 36.89 प्रतिशत रहा है.

Advertisement

अरुणाचल प्रदेश

Advertisement

इस लिस्ट में अगले नम्बर पर आता है अरुणाचल प्रदेश जो भारत के बिलकुल बॉर्डर वाले राज्यों में से है और यहाँ पर 34.67 प्रतिशत गरीबी का स्तर रहा है जो काफी ज्यादा है. इस राज्य के ज्यादातर लोग खेती और पशुपालन जैसे कार्यो पर ही निर्भर है. औद्योगिक विकास न हो पाने की वजह से अरुणाचल प्रदेश उतने अच्छे से पनप ही नही पाया है जैसे ये पनप सकता था.

बिहार

Advertisement

बिहार का इतिहास अपने आप में काफी ज्यादा अच्छा और शानदार रहा है इस बात में कोई भी शक नही है लेकिन अगर हम लोग सही मायनों में देखते है तो फिर बिहार की स्थिति आज की तारीख में अच्छी नही है. यहाँ पर गरीबी का स्तर 33.67 प्रतिशत है. यहाँ पर गरीबी का कारण यहाँ की भौमिक स्थिति को भी माना जाता है.

Advertisement

उड़ीसा

Advertisement

उड़ीसा में बेरोजगारी काफी ज्यादा बड़े स्तर पर है और यहाँ पर इन्फ्रा का विकास आपको बहुत ही ज्यादा कम मात्रा में देखने को मिलेगा. यहाँ पर भी बेरोजगारी का स्तर 32 प्रतिशत से अधिक है और ये काफी खराब है. उड़ीसा से कई बड़े नाम और उद्योगपति भी निकले है लेकिन वो खुद कभी उड़ीसा के लिए बड़ा काम करते हुए नही देखे गये जो रिफोर्म दिखा दे.

असम

Advertisement

इस लिस्ट में आगे नाम आता है असम का जहाँ पर गरीबी का स्तर 31.98 प्रतिशत माना गया है. यहाँ पर अधिकतर आबादी खेती पर ही निर्भर है और इंडस्ट्री यहाँ पर विकसित नही हो सकी है जैसे कई बाकी राज्यों में हुई है.

Advertisement

मध्य प्रदेश

Advertisement

मध्य प्रदेश वैसे तो काफी सही है यहाँ पर इन्फ्रा विकास हुआ है लेकिन लोगो की आमदनी अभी भी काफी कम है. यहाँ पर गरीबी का स्तर लगभग 31.43 प्रतिशत है और ये भी कोई ख़ास ज्यादा अच्छा नही है.

उत्तर प्रदेश

Advertisement

उत्तर प्रदेश भारत का आबादी के हिसाब से काफी बड़ा राज्य है, क्षेत्रफल भी इसका खूब है और नदियाँ भी मिल जायेगी लेकिन फिर भी सही इस्तेमाल और संसाधनों की कमी के चलते हुए यूपी की स्थिति बहुत ही ज्यादा अच्छी नही रही है. अगर हम लोग बात करते है यूपी की तो यहाँ पर गरीबी का प्रतिशत 29.43 प्रतिशत है.

Advertisement

कर्नाटक

Advertisement

इस लिस्ट में अगले नम्बर पर आता है कर्नाटक जो भी इसी समस्या से जूझते हुए हम लोगो को नजर आता है, यहाँ पर गरीबी का प्रतिशत लगभग 20 प्रतिशत है और ये काफी बुरा है. अगर हम लोग कर्नाटक की बात करे तो यहाँ पर भी उतने अच्छे से उध्योग विकास हो नही पाया है जिस हिसाब से हो सकता था जो इसे काफी ज्यादा कमजोर बना देता है.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.