धर्म

इस तारीख को लगने वाला है चन्द्रग्रहण, सूतक काल में भूलकर भी न करे ये गलतियाँ वरना आएगी बर्बादी

समय समय के साथ में कुछ न कुछ भोगोलिक घटनाएं देखने में आती रहती हिया और ये अपने आप में बहुत ही अधिक भिन्न भिन्न प्रकार की कई बात होती है. अगर हम लोग बात करे अभी की तो अभी के लिए बड़ी अपडेट ये आ रही है कि इस वर्ष का पहला पहला चन्द्रग्रहण फिर से लगने वाला है और इसको लेकर के कई सारी बाते है जो अभी से ही सामने आने लग रही है. सबसे पहले तो इसके समयकाल और बाकी चीजो से जुडी हुई सारी की सारी जानकारी कर लेते है.

जानकारी के अनुसार इस बार का जो चन्द्रग्रहण है वो 26 मई को शुरू होने वाला है. इसके समय काल की बात करे तो बुधवार को ही दोहपर के 12 बजकर 15 मिनट पर ये शुरू हो जायेगा और फिर शाम को 7 बजकर के 19 मिनट तक ये जारी रहने वाला है. सूतक काल की बात करे तो ये काल इसके लगभग 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है और बाद तक रहता है.

जब तक ग्रहण का सूतक काल चलता है तब तक के लिए आप पूजा पाठ का कार्य न करे, घर में कोई भी शुभ कार्य न किये जाए और साथ ही साथ में जो बच्चे या फिर गर्भवर्ती महिलाएं होती है वो घर से बाहर भी न निकले. ये अपने आप में अशुभ माना गया है. इन सबके अलावा कहा तो ये भी जाता है कि सूतक काल के दौरान भोजन का सेवन नही करना चाहिए और पानी का सेवन कर रहे है तो वो सिर्फ ताम्बे के बर्तन में रखते हुए पानी का ही सेवन किया जाना चाहिए.

इन सबके पीछे अपने अपने कारण और अपनी अपनी बाते होती है जो हमें काफी कुछ बताती या फिर दर्शा देती है. हालांकि अभी के लिए तो इन पर बहस भी कई लोग करते है लेकिन अपनी तरफ से तो जितना सावधान रहा जाए उतना ही बेहतर होता है.

Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

Recent Posts

This website uses cookies.