Categories: धर्म

इन आदतों के कारण आती है घर में गरीबी, सम्पति बचाने के लिये आज ही छोड़े

व्यक्ति के जीवन में हम लोग बहुत ही अच्छे से जानते है कि उसकी आदते ही इस बात का निर्धारण करती है कि वो सफल होगा या फिर जीवन में विफलता के पथ पर आगे बढ़ने जा रहा है. क्योंकि अपने कार्य को आगे बढाने वाले और उसके पूर्ण कर्ता धर्ता आप खुद ही होते है. ऐसे में हम आपको बताने वाले है कि आपकी कौनसी आदते है जो आपको जीवन में सफल होने से, सफल होने से और आपके करियर में चार चाँद लगने से रोकती है और इससे आपको हमेशा फायदे की जगह नुकसान ही देखने को मिलता है.

शरीर का दुरूपयोग करते रहना

शरीर के दुरूपयोग से यहाँ पर तात्पर्य है शरीर का मनमर्जी से जहाँ मन किया वहाँ इस्तेमाल करते रहना. सही से नींद न लेना या फिर कसरत न करना, खुदको मोटा बना लेना और कई तरीके होते है जिससे आप अपने शरीर का दुरूपयोग कर सकते है और जब ऐसा करते है तो फिर इससे आपके शरीर का आप उस वक्त तो उपयोग कर पाते है लेकिन जब भविष्य में आपको उसकी जरूरत पडती है तो उस वक्त वो कमजोर पड़ चुका होता है और आप उस वक्त काफी हीन और कमजोर महसूस करते है.

Advertisement

कडवा बोलना है सबसे बड़ा अवगुण

आप ह्रदय से कितने ही अच्छे हो लेकिन ये संसार आपकी अच्छाई को आपकी वाणी से ही नापता है इसलिए अच्छा होने के बावजूद कटु भाषा का उपयोग करने वाला बनना बहुत ही अधिक गलत माना गया है इससे आपके व्यापार में, आपके पारिवारिक रिश्तो में और बाकी सब चीजो में खूब ज्यादा क्षति होती है इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आप जब भी बोले तो मीठी भाषा ही बोले और कभी भी इस तरह के शब्दों का उपयोग न करे जो आपके रिश्तो को बिगाड़ दे.

अवगुणों से ऊपर सुन्दरता को रखकर के विवाह करना

एक व्यक्ति के जीवन में कितनी सफलता आएगी और उसके घर में कितना पैसा टिकेगा ये उस व्यक्ति पर जितना निर्भर करता है उतना ही निर्भर उसकी पत्नी पर भी करता है इसलिए अगर कोई व्यक्ति किसी महिला के अवगुणों को भी नजरअंदाज करते हुए उससे विवाह कर लेता है और बाकी सब चीजो को एकदम ही नजरअंदाज करते हुए चलता है तो ये उस पर काफी अधिक भारी पड़ते है और आगे चलकर के इसके कारण उसे बहुत ही अधिक नुकसान झेलने पड़ते है क्योंकि ऐसी स्त्री सुन्दर हो सकती है लेकिन वो लक्ष्मी का स्वरूप बनकर के नही आती है.

Advertisement

सूर्योदय के पश्चात और सूर्यास्त के समय सोना

ये बात स्वयं चाणक्य के द्वारा कही गयी है कि जो भी व्यक्ति सूर्योदय हो जाने के बाद में या फिर शाम को यानी गोधूलि वेला में भी सोता रहता है उस पर से माँ लक्ष्मी का हाथ उठ जाने की संभावना भी बढ़ जाती है और ये आदत अपने आप में इंसान के मानसिक और आर्थिक विकास को क्षय पहुंचाने वाली होती है इसलिए हमेशा सूर्योदय के बाद में और सूर्यास्त के समय दोनों ही समय में सोने से हमें परहेज करना चाहिए.

घर में झूठन पड़े रखना

एक आदत जो धर्म के अनुसार बहुत ही गलत मानी गयी है और वो है घर में झूठन. अक्सर लोगो के घर में कचरा और झूठन रात रात भर और दिन दिन भर पड़ा हुआ मिलता है. ऐसे लोगो के घर में हर समय केवल नकारात्मक ऊर्जा का ही वास होता है और जहाँ पर ऐसा वातावरण हो वहाँ पर माँ लक्ष्मी का वास तो हो पाना संभव ही नही है जिसके कारण ऐसे लोगो को सदा यही ही सलाह दी जाती है कि वो अपने इस आदत को बदल ले और जीवन में अलग तरीके से कार्य करे.

Advertisement

समय के प्रतिकूल चलना

अक्सर लोग कई ऐसे फैसले लेते है जो समय के बिलकुल ही प्रतिकूल होते है जो उनका फायदा करवा पाने के बजाय उनका नुकसान करवा देते है और ये धन की हानि करवाने जैसा होता है. अगर सही मायनों में हम बात करते है तो व्यक्ति को हमेशा समय की धारा के साथ में ही चलना चाहिए और अगर ऐसा वो नही करते है तो फिर ये उनको ही हानि पहुंचाता है क्योंकि इसमें उनकी ऊर्जा का अधिक नुकसान होता है और हाथ में कुछभी नही आता है, जो शायद कोई भी नही चाहेगा कि उसके साथ में हो.

ये कुछ आदते है जो व्यक्ति को सुधारनी पडती है अगर वो अपने घर में और परिवार में गरीबी आने से रोकना चाहता है और ये कोई बहुत ही बड़ी और मुश्किल चीजे भी नही है जिनको कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.