धर्म

मां दुर्गा की मुस्कुराती हुई मूर्ति देखकर सभी भक्तों हो रहे आनंदित, सभी दुखों से मुक्त करवाने वाली मूर्ति

Advertisement

पूरे देश में नवरात्रोत्सव की धूम मची हुई है। आए दिन हम खबरों में नवरात्रि उत्सव के लिए विभिन्न शहरों में विभिन्न मंडलों के द्वारा किए गए सजावट और डेकोरेशन की चर्चा सुनते ही आ रहे हैं। कई नवरात्रि मंडलों ने भाविक भक्तों के मन को रिझाने के लिए अनेक प्रकार के मन्नू भवन डेकोरेशन किए हुए हैं। इसी प्रकार से मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले एक मूर्तिकार ने देवी मां की मुस्कुराती हुई प्रतिमा बनाई है। जिसे देखकर सभी भाविक भक्त अपने दुखों को भूलकर मां की भक्ति में लीन हो रहे हैं।

Advertisement

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले मूर्तिकार पवन प्रजापति ने ऐसी मूर्ति बनाई है जिसे देखकर हर कोई आनंदित हो रहा है। कोरोना का हाल में लोगों के सिर पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था। ऐसे में देवी मां की यह मुस्कुराती हुई मूर्तियां लोगों को हर्ष और उल्लास से भर रही है। पवन प्रजापति एक बहुत ही अच्छे मूर्तिकार है और वह हर वर्ष इसी प्रकार की अलग अलग तरीके के मूर्तियां बनाते हैं।

पवन प्रजापति ने बताया कि उन्हें देवी मां की मुस्कुराती हुई मूर्ति बनाने का विचार तब आया जब उन्होंने देवी मां की सवारी शेर को मुस्कुराते हुए देखा। पवन प्रजापति बताते हैं कि उन्होंने मूर्तिकला उनके पिताजी से सीखी है और जब से उनके पिताजी मूर्ति बना रहे हैं उनके घर से हर मूर्ति मुस्कुराती हुई ही निकलती है। इसीलिए पवन के दिमाग में भी ख्याल आया कि क्यों ना देवी मां की प्रतिमा भी मुस्कुराती हुई बनाई जाए।

Advertisement

पवन के द्वारा बनाई गई यह सारी मूर्तियां आसपास के सभी जिलों के लोग लेकर जाते हैं। बता दें कि पवन के द्वारा बनाई जाने वाली है मूर्तियों के लिए लोग 2 महीने पहले से ही बुकिंग करवा लेते हैं। पवन के द्वारा बनाई गई देवी मां की मुस्कुराती हुई मूर्ति नरसिंहपुर से 25 किलोमीटर दूर बरेटा गांव में स्थापित की गई है। ऐसे ही और भी अन्य कई ठिकाने हैं जहां पर पवन प्रजापति के द्वारा बनाई गई मूर्तियां स्थापित की गई है और लोग इन मूर्तियों को देखकर पवन प्रजापति की कलाकारी की काफी प्रशंसा कर रहे हैं।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.