Categories: धर्म

बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करे ये गलतियाँ, वरना हो जायेंगे कंगाल

आज बहुत ही अधिक शुभ दिन है जिस हिन्दू धर्म में काफी अधिक मान्यता भी दी जाती है. हम बात कर रहे है यहाँ पर बसंत पंचमी की जो अपने आप में बहुत ही माना हुआ पर्व है और लोगो के बीच में अपनी ये एक ख़ास पैठ भी रखता है. इस दिन माँ सरस्वती की पूजा भी की जाती है और इस पूजा के कारण से लोगो को ज्ञान विज्ञान की प्राप्ति होती है ऐसा माना गया है लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ गलतियाँ है जो हमें बसंत पंचमी के दिन करने से बचना चाहिए क्योंकि अगर हम वो करते है तो हमे नुकसान हो सकता है.

चलिए फिर जानते है वो कुछ एक बाते जो इस दिन ध्यान रखने के लिए कही जाती है और अगर हम इनको ध्यान में नही रखते है तो फिर ऐसे में समस्या तो होती ही है और यहाँ पर भी हमें ऐसा ही कुछ होते हुए नजर आ रहा है. चलिए बसंत पंचमी के दिन किन बातो का धयान रखा जाना बेहद ही जरूरी होता है उसके बारे में जान लेते है.

Advertisement

  1. आज के दिन पीले वस्त्रो को पहनना बड़ा शुभ माना गया है जबकि आज के दिन अगर कोई व्यक्ति काले रंग के वस्त्र पहनता है तो फिर उसे बड़ा ही अशुभ माना जाता है, इसलिए कभी भी आज के दिन काले रंग के वस्त्रो को धारण न करे.
  2. अक्सर लोग रोज रोज पौधों की छंटाई करते है या फिर पेड़ पौधे काटते या पत्ते तोड़ते है तो आज के दिन ये न करे, ये करना माँ सरस्वती को बिलकुल भी प्रिय नही है और ये अशुभ हो सकता है.
  3. माना जाता है कि एक व्यक्ति की जुबान पर ही सरस्वती विराजती है इसलिए कभी भी कम से कम आज के दिन आपको अपने जुबान से किसी के लिए अपशब्द नही बोलने है और न ही किसी का अपमान करना है.
  4. आज के दिन आपको मांस मदिरा आदि के सेवन से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए क्योंकि आज के दिन ऐसा करना उचित किसी भी तरह से नही माना गया है.

वही बात करे माता को प्रसन्न करने की तो बसंत पंचमी के दिन को आप घर पर हवन रखवा सकते है, माँ सरस्वती के लिए पूजन आदि करवा सकते है और घर पर पीले रंग के चावल प्रसाद के रूप में बनवा सकते है तो वो और भी ज्यादा अच्छा होता है.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.