Categories: धर्म

आज से शुरू हो रहे है चैत्र नवरात्रि, धर्म के अनुसार भूलकर भी न करे 9 दिन तक ये काम

आज से हिन्दू धर्म के अनुसार बहुत ही पावन पर्व प्रारम्भ होने जा रहा है जिसका महत्व कितना अधिक है ये बात किसी से भी छुपी हुई नही है और फिर हम एक बात और ये भी जानते है कि ये काफी पावन और पवित्र दिन होते है जिन पर हमें अपने हिसाब से कार्यो को करने की जरूरत होती है. खैर जो भी है आज हम आपको इस सम्बन्ध में कुछ और जानकारी है वो देने वाले है और एक धार्मिक व्यक्ति है तो फिर आपको इस बारे में पता तो होना ही चाहिए.

हम आपको बता रहे है कि आज के दिन और बाकी के नवरात्रि के दिनों में क्या कुछ चीजे है जो नही की जानी चाहिए और क्यों नही करनी चाहिए ये तो आप खुद पढेंगे तो ही समझ जायेंगे क्योंकि तामसिक कार्य और सेवन अच्छे दिनो में नही किया जाए तो ही अधिक बेहतर होता है.

Advertisement

  1. आप इन दिनों में मदिरा का सेवन या फिर मांस का सेवन बिलकुल भी न करे, ये अति पवित्र दिन होता है जिसको लेकर के हम सब भी अच्छा अनुभव करते है, ऐसे में मांस मदिरा अशुभ मानी जाती है.
  2. इन दिनों में केवल सात्विक भोजन का उपयोग ही किया जाना चाहिए, लहसुन और प्याज जैसी चीजो के उपयोग से भी परहेज किया जाना चाहिए ऐसा माना जाता है.
  3. जो भी व्यक्ति नवरात्रि के व्रत रख रहा है उसे कभी भी दिन में सोना नही चाहिए, या तो आप व्रत न ही रखे और रख रहे है तो फिर दिन में सोने की गलती न करे.
  4. इन दिनों में व्यक्ति को अपने दाढ़ी मूंछ और बाल आदि नही कटवाने चाहिए, ऐसा करने की भी मनाही की जाती है.
  5. अगर घर के अन्दर आपने नवरात्रि स्थापना कर दी है तो फिर आप घर को खाली छोड़कर के बिलकुल भी न जाये, घर में फिर उसके बाद में किसी न किसी सदस्य का रहना आवश्यक होता है.
Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.