धर्म

नवरात्रि की पूर्व संध्या पर रोशनी से जगमगाया वैष्णो देवी मंदिर

Advertisement

आज से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। प्रतिवर्ष शारदीय नवरात्रि पूरे देश में काफी धूमधाम से मनाई जाती है। देशभर के सभी शक्तिपीठों और मंदिरों में भव्य सजावट की जाती है और पूरे 9 दिन का विशेष महत्व होता है जिसके चलते काफी श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों और शक्तिपीठों में एकत्रित होती है।

इसी बीच जम्मू कश्मीर के कटरा से मां वैष्णो देवी के मंदिर की भी काफी सुंदर तस्वीरें सामने आई है। नवरात्रि की पूर्व संध्या पर ली गई है तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। तस्वीरों में हम देखता रहे होंगे कि जम्मू-कश्मीर के कटरा में ठीक मां वैष्णो देवी मंदिर को लाइटिंग से भव्य दिव्य तरीके से सजाया गया है जिसके बाद यह मंदिर रात के अंधेरे में और भी अधिक सुंदर दिखाई दे रहा है।

Advertisement

शारदीय नवरात्रि में महालय अमावस्या के अगले दिन प्रतिपदा काफी महत्वपूर्ण होती है। बताया जा रहा है कि शारदीय नवरात्रि की पूर्व संध्या विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है और इस दिन महालया पूजा का अपने आप में विशेष महत्व होता है इसीलिए शारदीय नवरात्रि आरंभ होने के पहले दिन से ही पूजा पाठ की विधियां शुरू हो जाती है।

Advertisement

हालांकि इस बार भी पिछले वर्ष की तरह शारदीय नवरात्रि को कुछ बंधनों के साथ अनुमति मिली है क्योंकि कोरोना का प्रभाव अभी भी पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुआ है और देश के कई हिस्सों में अभी भी कोरोना पर को बनाए हुए हैं। इसीलिए कई मंदिरों को नियमों में डालते हुए खोलने का प्रस्ताव दिया गया है। कई जगहों पर नियम कानूनों का पालन करते हुए ही नवरात्रि मनाने के निर्देश सरकार की ओर से दिए गए हैं।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.