Categories: धर्म

पूजा वाली जगह पर भूलकर भी न रखे ये चीजे, वरना हो जाते है कंगाल

पूजा और पद्धति हम लोगो के जीवन के बड़ा ही अहम् अंग होता है हम सब लोग ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए हमेशा पूजा आदि के कार्य करते है और ये हम लोगो के जीवन का एक अहम् अंग भी हो ही चुका है जो कि हम सब लोग करते ही रहे है मगर कुछ बाते है जो धार्मिक रूप से गलत होती है और इनकी अवहेलना की नही जा सकती है. आज हम उसी के बारे में बात भी करने वाले है कि वो कौनसी चीजे है जो आपको  अपने पूजा के मंदिर में भूलकर के भी नही रखनी चाहिए.

सूख चुके फूल

पूजा के मंदिर में हम लोगो को एक बार हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि वो फूल जो खराब हो चुके है, सूख चुके है और जिनमे से खुशबू आनी बिलकुल ही बंद हो चुकी है उन फूलो को जितना जल्दी से हो सके उतना जल्दी मंदिर के अन्दर से हटाया जाना चाहिए. ये प्रभु को बिलकुल भी पसंद नही आते है इसलिए सूख चुके बासी फूलो को तुरंत प्रभाव से ही मंदिर से हटा दिया जाना अच्छा माना जाता है.

Advertisement

पुरखो की तस्वीरे

अक्सर लोग अपने मंदिर में अपने पुरखो की तस्वीरे लगा देते है जैसे कोई अपने दादा की कोई अपने नाना की इस तरह की तस्वीरे भारत में आम तौर पर लगी हुई आपको मिल ही जाती है क्योंकि लोग इनको पूजनीय मानते है. मगर ऐसा करना पूरी तरह से वर्जित है. कभी भी घर के मंदिर में ईश्वर के साथ में इनकी फोटोज नही लगाई जा सकती है क्योंकि हम उनको कितना ही मानते हो लेकिन कभी भी ये ईश्वर के बराबर नही हो सकते है इसलिए इनकी तस्वीरे कभी भी यहाँ पर नही लगनी चाहिए.

प्रयोग में आ चुकी पूजा की सामग्री

वो सामग्री जो आपके पूजा आदि के कार्यो में काम में आ चुकी है वो बिलकुल भी नही रखी जानी चाहिए. एक तरह से ये वहाँ पर जो ताजा वातावरण होता है उसे दूषित करती है और कभी भी ये सही नही माना जा सकता है इसलिए कोशिश हमें यही ही करनी चाहिए कि जो भी पूजा से जुड़े हुए सामान मंदिर में रखे हुए है जो पहले काम में लिए जा चुके है उनको तुरंत प्रभाव से दूर कर देना चाहिए.

Advertisement

एक से अधिक शंख

वैसे तो घर में और पूजा के स्थान में शंख का रखना काफी शुभ और पवित्र माना गया है लेकिन शंख भी सिर्फ और सिर्फ ही होना चाहिए. एक से अधिक शंख रखे जाने पर ये कभी भी जीवन में पैसे को फलने नही देता है और आप जीवन में धन की कमी को देखते है. ये कुछ बाते है जो पूजा करने वाले लोगो को सदा ही ध्यान में रखनी चाहिए.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki

This website uses cookies.