विशेष

किसी कर्मचारी को काम पर रखने से पहले यह एक सवाल जरूर पूछते हैं एलन मस्क

Advertisement

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और सबसे जाने-माने कारोबारी एलन मस्क दुनिया के सभी लोग जानते हैं। एलन मस्क के द्वारा चलाए जा रहे उद्योगों से दुनिया के कई क्षेत्र लाभान्वित होते हैं जैसे किसी भी कंपनी के मालिक को इस बात की चिंता होती है कि वह अपनी कंपनी के लिए अच्छे से अच्छा कर्मचारी ढूंढ सके। ऐसी ही चिंता एलन मस्क को भी हमेशा रही है। दरअसल एलन मस्क ने बताया कि वह अपनी कंपनी में किसी भी कर्मचारी को काम पर रखने से पहले एक अनोखी की प्रक्रिया का प्रयोग करते हैं।

Advertisement

असाधारण गुणों वाले व्यक्ति को चुनते हैं एलन मस्क

एक इंटरव्यू में एलन मस्क ने कहा था कि यदि किसी भी व्यक्ति में और साधारण चुनौतियों को स्वीकार करके बाहर करने की क्षमता है तो वह भविष्य में आने वाली हर चुनौतियों से निपट सकता है। ऐसे में किसी भी कंपनी के मालिक को और साधारण गुणों वाले व्यक्ति ही कर्मचारी के रूप में चाहिए होते हैं। एलन मस्क भी ऐसी ही असाधारण प्रतिभा और गुणों वाले व्यक्तियों को चयनित करने के लिए कुछ अलग प्रकार का सवाल पूछते हैं जिससे सामने वाले व्यक्ति का झूठ भी पकड़ा जाता है।

Advertisement

इंटरव्यू में पूछते हैं यह सवाल

एलन मस्क ने बताया कि उन्हें इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि व्यक्ति का क्वालिफिकेशन क्या है और वह किस डिग्री को धारण किए हुए हैं। वह बस इतना चाहते हैं कि उस व्यक्ति के गुण और साधारण हो। ऐसे में एलेन ने बताया कि वह इंटरव्यू लेते समय किसी भी व्यक्ति से एक ही सवाल पूछते हैं जिसके बाद उसका झूठ भी पकड़ा जाता है। एलन इंटरव्यू में पूछते हैं कि आपने आज तक किस तरह की कठिन चीजों पर काम किया है। और उसमे आयी समस्याओं को कैसे हल किया है। 

Advertisement

इतनी संपत्ति के मालिक हैं एलन मस्क

जर्नल आफ अप्लाइड रिसर्च इन मेमोरी एंड कॉग्निशन के द्वारा किए गए दिसंबर 2020 के एक अध्ययन में जॉब इंटरव्यू की तकनीक के आधार पर झूठे लोगों को पकड़ने का खुलासा करते हुए एलन मस्क की इन तकनीक का खुले तौर पर समर्थन जताया गया है। अभी कुछ समय पहले ही एलन मस्क की कंपनी को 3.71 लाख करोड़ रुपयों का नुकसान झेलना पड़ा बावजूद इसके वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के पद पर बने हुए हैं। उनकी कुल संपत्ति 288 अरब डॉलर बताई जाती है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.