विशेष

कहानी मेजर इयान कार्डोजो की, गोरखा के हीरो, अब अक्षय कुमार बना रहे फिल्म

Advertisement

अक्षय कुमार हमेशा से ही सामाजिक विषयों और ऐतिहासिक विषयों पर फिल्म बनाने के लिए मशहूर रहे हैं। आने वाले समय में ऐसी ही अक्षय कुमार की एक और ऐतिहासिक फिल्म आने वाली है। यह फिल्म साल 1971 के युद्ध में वीरता और शौर्य दिखाने वाले मेजर जनरल ईयान कार्डोजो की जीवनी पर आधारित है। यह फिल्म ‘गोरखा’ नाम से बनाई गई है। अक्षय कुमार के फैंस में इस फिल्म को लेकर काफी उत्साह है।

Advertisement

हाल ही में अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर अपनी आगामी फिल्म गोरखा कि सार्वजनिक रूप से घोषणा की है। यह फिल्म साल 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। बात की जाए इस फिल्म के निर्देशन की तो इस फिल्म को संजय पूरण सिंह निर्देशित करने वाले हैं और बात की जाए इस फिल्म के निर्माताओं की तो इस फिल्म को आनंद एल राय और हिमांशु शर्मा के प्रोडक्शन में बनाया जा रहा है।

यह फिल्म जिस नायक पर आधारित है वे मेजर जनरल ईयान कार्डोजो भारतीय सेना में पांचवीं गोरखा राइफल्स के मेजर जनरल थे। मेजर जनरल कार्डोजो अपने आप में वीरता और साहस के परिचायक है। उन्होंने साल 1962, साल 1965 और साल 1971 के युद्ध में अद्भुत बहादुरी का परिचय दिया। मेजर जनरल इयान कार्डोजो साल 1971 के युद्ध में दुश्मन के ऊपर काल बनकर टूटे थे और अपने पराक्रम से उन्होंने दुश्मन के दांत खट्टे कर दिए थे।

Advertisement

साल 1971 में सिलहट की लड़ाई में मेजर जनरल कार्डोजो बम धमाकों के बाद बुरी तरह से घायल हो गए थे परंतु उनके अंदर का हौसला नहीं टूट पाया था। बताया जा रहा है कि युद्ध के दौरान वे किसी बारूदी सुरंग पर से होकर गुजर रहे थे जिसके बाद उनका एक पैर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। उस समय वहां पर किसी भी प्रकार की डॉक्टरी की व्यवस्था नहीं थी इसलिए मेजर जनरल कार्डोजो ने अपने ही हाथ से अपना पैर काट दिया था। बाद में वे अपने पैर को वहीं पर दफनाकर आए।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.