विशेष

मिस यूनिवर्स हरनाज़ संधू ने पहना 37 करोड़ का ताज, ताज में जड़े है 1170 हीरे

Advertisement

साल 2021 के लिए मिस यूनिवर्स का चयन हो चुका है जिसमें भारत की रहने वाली हरनाज़ कौर संधू ने प्रथम क्रमांक हासिल किया है। हरनाज़ कौर की इस जीत ने पूरे देश को गौरवान्वित कर दिया है। हरनाज़ कौर ने 21 साल बाद यह किताब भारत को दिलवाया है। बता दें कि हरनाज़ संधू की जीत पर उन्हें पिछले साल की मिस यूनिवर्स रही मेक्सिको की रहने वाली एंड्रिया मेजा के हाथों ताज पहनाया गया। बता दें कि यह ताज कोई सामान्य ताज नहीं बल्कि इसकी अद्भुत विशेषताएं हैं।

Advertisement

मिस यूनिवर्स ताज की खासियत

हरनाज़ कौर को पहनाया गया था ताज असली हीरो से जुड़ा हुआ है। जानकारी के अनुसार इस ताज में 1770 डायमंड लगे हुए हैं। इस ताज को 18 कैरेट गोल्ड से बनाया गया है। इस ताज में लताओं और पत्तियों की कलाकृति दिखाई गई है जो सात महाद्वीपों के समुदायों को प्रतीकात्मक रूप से दर्शाती है। बता दें कि इस ताज की कुल कीमत 5 मिलियन यूएस डॉलर है। यानी भारतीय रुपयों में इस ताज की कीमत 37 करोड़ से भी ज्यादा है।

Advertisement

दी जाती है यह सारी सुविधाएं

बता दें कि करोड़ों रुपए के इस ताज के अलावा मिस यूनिवर्स को मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से लाखों रुपए का इनाम भी दिया जाता है। हालांकि इनाम की राशि कितनी होती है इसका खुलासा आज तक मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन की ओर से किया नहीं गया है। बताया जाता है कि मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जीतने वाले को न्यूयॉर्क में स्थित मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में 1 साल के लिए फ्री ऑफ कॉस्ट रहने की सुविधा दी जाती है। इतना ही नहीं उसकी जरूरत की सारी सुविधाएं इस अपार्टमेंट में 1 साल तक मुफ्त में दी जाती है।

Advertisement

दुनिया घूमने का मिलता है मौका

Advertisement

इसके साथ ही मिस यूनिवर्स को मेकअप आर्टिस्ट दिया जाता है और साथ ही साथ स्किन केयर प्रोडक्ट, हेयर प्रोडक्ट्स, मेकअप किट, शूज, ज्वेलरी, कपड़े समेत कई सारी चीजें दी जाती है। इसके साथ ही मिस यूनिवर्स को एक विशेष फोटोग्राफर भी प्रदान किया जाता है। मिस यूनिवर्स को मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन के इवेंट्स में ब्रांड एंबेसडर के तौर पर बुलाया जाता है। मिस यूनिवर्स को पूरी दुनिया घूमने का भी मौका मिलता है। इसके साथ ही कई छोटी बड़ी सुविधाएं मिस यूनिवर्स को दी जाती है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.