विशेष

रवि सैनी ने 14 साल की उम्र में KBC में जीते थे 1 करोड़, आज बन चुके है IPS ऑफिसर

Advertisement

कौन बनेगा करोड़पति यह शो हर घर में देखा जाने वाला क्विज गेम जो है। हमने हमेशा देखा है कि इस शो में से कई लोग करोड़ों रुपए जीतकर लेकर जाते हैं। उन्हीं में से एक रवी मोहन सैनी भी थे जिन्होंने केवल 14 वर्ष की आयु में कौन बनेगा करोड़पति के जूनियर सीजन में 1 करोड़ रुपए जीते थे। उस समय रवि मोहन सैनी की उम्र केवल 14 वर्ष थी और वे दसवीं कक्षा में पढ़ रहे थे। रवी मोहन के द्वारा इतने पैसे जीतने के बाद उनकी बौद्धिक क्षमता की हर तरफ सराहना हुई थी।

Advertisement

कौन है रवी मोहन सैनी

रवी मोहन सैनी मूल रूप से राजस्थान के अलवर के रहने वाले हैं। परंतु उनके पिता नौसेना में नौकरी पर होने के कारण उन्हें अपनी प्रारंभिक शिक्षा विशाखापट्टनम के नौसैनिक पब्लिक स्कूल से पूरी करनी पड़ी। अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रवी मोहन ने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी होने के बाद रवी मोहन इंटर्नशिप के लिए आगे बढ़े। इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

Advertisement

इस प्रकार बने आईपीएस अफसर

रवी मोहन सैनी बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी होशियार थे। इसलिए उन्हें यूपीएससी की तैयारी करने में कठिनाई नहीं हुई। साल 2012 में उन्होंने पहली बार प्रयास किया और पहले प्रयास में भी प्रारंभिक परीक्षा तो पास कर पाए परंतु मुख्य परीक्षा से वंचित रह गए। अगली बार उन्होंने साल 2013 में प्रयास किया तो यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और उन्हें डाक विभाग में नौकरी मिली। परंतु वे इस नौकरी से संतुष्ट नहीं थे।

Advertisement

वर्तमान में यहां है पोस्टिंग

Advertisement

साल 2014 में रवि मोहन सैनी ने फिर एक बार प्रयास किया और इस बार ऑल इंडिया रैंक 461 प्राप्त कर ली और आईपीएस अफसर बंद है। वर्तमान में रवी मोहन सैनी गुजरात के पोरबंदर में आईपीएस के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। रवी मोहन सैनी बहुत ही ईमानदार आईपीएस ऑफिसर है और उनके नाम से माफीया और गुंडे भी कांपते हैं। रवी मोहन सैनी के द्वारा प्राप्त की गई यह सफलता चीर कालीन रही। रवी मोहन सैनी ने बचपन से लेकर युवावस्था तक इन अद्भुत सफलताओं को प्राप्त करके सबको चौंका दिया है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.