विशेष

देश की 8 सबसे कठिन परीक्षाएं जिन्हें पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है

Advertisement

हमारे देश में प्रतिवर्ष सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए करोड़ों विद्यार्थी संघर्ष करते हैं। सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होना पड़ता है और देश में कुछ ऐसी प्रतियोगी परीक्षाएं है जिन्हें पास करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है बावजूद इसके कई विद्यार्थी सफल नहीं हो पाते। इस लेख में हम ऐसी ही प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानेंगे जिनको पास करना बिल्कुल भी आसान बात नहीं है।

Advertisement

UPSC

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। यूपीएससी को संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से देश में आईएएस और आईपीएस अफसर बनाए जाते हैं। यह परीक्षा पास करने के लिए कई विद्यार्थी अनेकों वर्षों से प्रयास करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं।

Advertisement

CAT

दोस्तों यह भी भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक हैं इस परीक्षा को CAT(Common Admission Test) नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से एमबीए करने वाले विद्यार्थियों को देश के सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन मिलता है। यह परीक्षा एमबीए के लिए एक प्रकार की एंट्रेंस एग्जाम होती है।

Advertisement

GATE

यह परीक्षा भी देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। यह परीक्षा भी एक प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम है जिसके माध्यम से इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन प्राप्त होती है। इस परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंक आने वाले 3 वर्षों तक वैलिड रहते हैं।

Advertisement

IIT-JEE

तकनीकी क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिए इच्छुक हर विद्यार्थी की पहली इच्छा यह होती है कि वह आईआईटी से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करें। परंतु आईआईटी में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको Indian Institute Of Technology(IIT) Joint Entrance Examination(JEE) की परीक्षा पास करनी होगी। यह एक एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसके माध्यम से आईआईटी में एडमिशन मिलती है। बता दें कि इस परीक्षा में बैठने वाले 45 विद्यार्थियों में से केवल 1 विद्यार्थी ही पास हो पाता है।

Advertisement

CLAT

जिन विद्यार्थियों को कानून के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है उन्हें देश के टॉप मोस्ट एलएलबी और एलएलबी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए Common Law Admission Test (CLAT) की परीक्षा से होकर गुजारना पड़ता है।

Advertisement

NDA

यदि आप भारत की रक्षा सेवाओं में जाने के लिए इच्छुक हो तो आपको NDA(National Defence Academy) की परीक्षा देनी पड़ती है। बता दे कि एनडीए की परीक्षा देने पर आपका चयन नौसेना, वायु सेना, थल सेना में हो सकता है।

Advertisement

Chartered Accountant

दोस्तों यदि आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो आपको कॉमर्स की फील्ड से होकर गुजरना पड़ता है। इसके बाद आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा देनी पड़ती है। यह परीक्षा ICAI- The Institute Of Chartered Accountants Of India द्वारा आयोजित की जाती है और यह भी देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है।

Advertisement

National Eligibility Test- NET

यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 83 विषयों में ली जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी को रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट लेक्चरशिप के लिए चयनित किया जाता है।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh

This website uses cookies.